अपने बाल लंबे कैसे बनाएं | asan Bal lambe karne ke tarike in hindi

Spread the love

अपने बाल लंबे कैसे बनाएं | asan Bal lambe karne ke aasan tarike in hindi

कैसे अपने बालों को बहुत लंबे बनाएं – asan Bal lambe karne ke aasan tarike in hindi

Bal lambe karne ke aasan tarike in hindi – बाल लंबे होने से इंसान काफी खूबसूरत और अच्छा दिखता है और क्लासिक लोग में भी आप इसे रख सकते हैं लंबे बाल खूबसूरत बालों को ऐसे ही खुले छोड़ सकते हैं या फिर अपने बालों को लंबाई का फायदा उठाकर इसे कुछ अलग-अलग हेयर स्टाइल भी आप रख सकते हैं बालों को लंबा बढ़ाना इतना भी आसान नहीं है हालांकि कुछ टिप्स है जो कि बालों को आप लंबा बना सकते हैं और उसे स्वस्थ भी रख सकते हैं अपने बालों को एक अच्छा है रूटीन देना भी बहुत जरूरी है जिससे कि आपके बाल क्यों हो जाते हैं अपने बालों को मजबूत बनाने के लिए बेस्ट हेयर केयर प्रोडक्ट्स की भी जरूरत होती है बालों की ग्रोथ प्रमोट करने के लिए आपको खानपान एक्सरसाइज और आदत में भी बदलाव करना बहुत जरूरी है बस कुछ वक्त और थोड़ी मेहनत के बाद आप खुद ही देखेंगे आपके बाल लंबे और खूबसूरत होने लगेंगे। asan Bal lambe karne ke tarike in hindi .

asan Bal lambe karne ke tarike in hindi
asan Bal lambe karne ke tarike in hindi

1. अपने हेयर केयर रूटीन को बदलना जरूरी है – asan Bal lambe karne ke tarike in hindi  –

आप अपने बालों को आराम से प्रश्न करें या हल्की मसाज भी कर सकते हैं एक नेचुरल मिसलवाले ब्रश इसको आप यूज करना जरूरी समझे इससे की आपके ब्रश से फिर अपने रूखे बाल को सुलझाने या ऊपर की ओर बढ़ाते जाए उलझे उलझे बालों को धीमे ब्रश से चलाएं ब्रश करते वक्त बालों को ना खींचे ऐसे हल्का-हल्का ले। asan Bal lambe karne ke tarike in hindi .

अगर आपके बाल गीले है तो इसे ब्रश ना करें नहीं तो इससे आपके बाल झड़ने लगेंगे।

2. आप अपने स्कैल्प कि मसाज करें – asan Bal lambe karne ke aasan tarike in hindi – 

आप अपने स्केल को आसान या आरामदायक तरीके से मसाज करें हल्के उंगलियों से सरकुलेशन करके हल्की मोशन से मसाज करें इससे आपके स्कैल्प में ब्लड फ्लो होने लगेगा जिसके बात थी जिससे आपके बाल बढ़ने लगेंगे। asan Bal lambe karne ke tarike in hindi .

शावर के नीचे आप अपने बालों को शैंपू लगाते वक्त बालों को मसाज करने का सबसे अच्छा समय होता है अगर आपके बाल रूखे हैं तो ऐसे में आपको बालों को ज्यादा ना खींचे बालों को या थोड़ा ऑयल लगाकर थोड़ा गिला करें। asan Bal lambe karne ke tarike in hindi .

3. आप अपने बालों को हफ्ते में तीन बार शैंपू लगा सकते हैं – asan Bal lambe karne ke aasan tarike in hindi – 

रोजाना शैंपू लगाने से आपके बाल रूखे हो जाते हैं और यह रुके होने के बाद कमजोर होने लगते हैं उसके बाद भी हक नहीं लगते हैं इसलिए आप रास्ते में दो से तीन बार ही शैंपू का इस्तेमाल करें बाकी देने आप या पानी से धो सकते हैं नहीं तो आप उसे कंडीशनर भी लगा सकते हैं हफ्ते में किसी भी दिन अगर आपके बाल गंदे नजर आ रहे हैं तो आप उसे गीले बालों में शैंपू थोड़ा सा यूज करके आसानी से दो सकते हैं। asan Bal lambe karne ke tarike in hindi .

4. अपने बालों को हर बार शैंपू लगाने के बाद कंडीशनर भी जरूर लगाएं – asan Bal lambe karne ke aasan tarike in hindi –

कंडीशनर आपके बालों को शैंपू लगा करते वक्त खोए हुए ऑयल को वापस लाने में मदद करता है शैंपू के बाद आप बालों में शैंपू करना आप कभी ना भूले अपने बालों को मजबूत बनाने के लिए उन्हें फिर से ऑयल से भरना जरूरी है जो उसका ग्रोथ बढ़ावा देता है। asan Bal lambe karne ke tarike in hindi .

आप हफ्ते में इसके छोड़कर भी आप कंडीशन भी कर सकते हैं जो कि उसके बाद आपको आपके बालों में एक्स्ट्रा शाइनिंग आ जाएगी और आपके बालों को मजबूत करने में भी मदद मिलेगी।

बाल झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय हिंदी में

https://hindihealthtips.in/baal-jhadne-se-rokne-ke-gharelu-upay/.html

5. अपने बालों को सुखाने के लिए चावल के बजाय आप एक छोटे कपड़े का यूज़ करें – asan Bal lambe karne ke aasan tarike in hindi –

नहाने के बाद आप अपने बाल सुखाने के लिए डायल का यूज ना करें बल्कि एक छोटे कपड़े का यूज़ करें जो कि आपके बालों को टूटने से बचाता है इसकी जगह पर आपको बालों को सुखाने के लिए स्पेशल डिजाइन माइक्रोफाइबर टॉवल यूज करना चाहिए।

6. अपने बालों को हर 3 महीने में एक बार 1 इंच कट किया करें – asan Bal lambe karne ke aasan tarike in hindi

आप अपने लंबे बालों के लिए काफी वक्त इस सलाह को अनदेखा करते रहते हैं जो कि आपके बालों में स्प्लिट एंड्स बढ़ते जाते हैं यह घर जाकर आपके बालों की जड़ों तक पहुंचते हैं जो डैमेज करने के साथ ही ग्रोथ कम करने में मदद कर सकते हैं वक्त वक्त पर अपने बालों को टाइम करना जरूरी है ऐसे आपके बालों में ग्रोथ जाती है। asan Bal lambe karne ke tarike in hindi .

• बालों की ग्रोथ के लिए हेयर प्रोडक्ट्स का यूज करना जरूरी है ‌- best hair product for growth in hindi – asan Bal lambe karne ke tarike in hindi – 

1. आपको हफ्ते में एक बार हाइड्रेटिंग हेयर मास्क जरूर अप्लाई करना चाहिए –

या लोकल ब्यूटी पार्लर में आप जाकर एक बार यह कर सकते हैं मांस को अपने बालों के चोरों पर लगाएं और फिर से ऊपर की तरफ लाते हुए जड़ों तक लगाएं इसके लिए जरूरी है वक्त के हिसाब से इतनी देर तक रखें और उसके बाद से धोकर हल्के ठंडे पानी से साफ कर लें यह आपके बालों के लिए स्ट्रांग और हाइट अटकने में काफी मदद कर करता है और इसे ग्रोथ में बढ़ावा देने में भी काफी मदद मिलती है। asan Bal lambe karne ke tarike in hindi .

2. बालों को blow dry or stentenig करते वक्त हीट प्रोटेक्टेंट अप्लाई करें –

अगर आप सही सावधानी नहीं भरते हैं तो हिट आपके बालों को सीरियल डैमेज पहुंचा सकता है बालों को करने से पहले ठीक एक अच्छी क्वालिटी वाला हिट प्रोटेक्टर न्यूज़ करना चाहिए साथ ही आपको अपने बालों को ग्रोथ को बढ़ावा देने के लिए ही ट्रीटमेंट भी कम करना चाहिए। asan Bal lambe karne ke tarike in hindi .

3. नेचुरल शैंपू को चुने –

किसी भी शैंपू को यूज करने से पहले उसके कंटेंट को चेक करें ऐसी शैंपू जिसमें केमिकल का यूज कम हो जो काफी सारे नेचुरल प्रोडक्ट से भरा हुआ हो यह आपके बालों के लिए अच्छा साबित होगा।

4. एक लीव इन कंडीशनर यूज करें –

लीव इन कंडीशनर मम्मी को लॉक कर देते हैं और आपके बालों को सारा दिन सुरक्षा प्रदान करने में मददगार साबित होते हैं फिर चाहे आप एक रेगुलर कंडीशनर क्यों ही यूज करें फिर भी आपके अपने बालों को टूटने से रोकने के लिए एक लीव इन कंडीशनर यूज करना बहुत जरूरी है।

5. महीने में एक बार protein कंडीशनिंग ट्रीटमेंट जरूर करें –

आप अपने लोकल सलून यह ब्यूटी पार्लर में जाकर प्रोटीन कंडीशनिंग ट्रीटमेंट बुक कर सकते हैं या फिर खुद एक किट यूज कर कर सकते हैं डी प्रोटीन ट्रीटमेंट में एडिट प्रोटीन के साथ आपको डीप कंडीशनिंग मांस का यूज किया जाता है जो कि आपके बालों के लिए मजबूती देता है और ग्रोथ करने में मदद करता है। asan Bal lambe karne ke tarike in hindi .

6. सोने से पहले एसेंशियल ऑयल यूज करें –

एसेंशियल ऑयल अप्लाई करने के लिए आपको स्केल पर आराम से मैसेज करना जरूरी है बालों के लिए अच्छे एसेंशियल ऑयल में लेवेंडर पर आज मेरी फाइल ग्रेप सीड ऑयल मेरी कैन ऑयल और आर्गन ऑयल शामिल रहते हैं। asan Bal lambe karne ke tarike in hindi .

एसेंशियल ऑयल को सीधे स्केल पर अप्लाई करना खतरनाक रहता है एसेंशियल ऑयल में मिलाने के लिए आपको ऑलिव ऑयल जैसे खीरी अरवल का यूज कर सकते हैं यह आप एक दो टेबलस्पून केरल में मिक्स कर कर कुछ बूंदे एसेंशियल ऑयल की मिलाकर इसे हल्की मसाज कर सकते हैं। asan Bal lambe karne ke tarike in hindi .

• अपनी लाइफ स्टाइल को चेंज करना | अपना डाइट बदलना जरूरी है – change your diet for hair growth in hindi – asan Bal lambe karne ke aasan tarike in hindi –

1. हेल्दी खाना खाए – हेल्दी खाने से पोटैटो यह ग्रीक योगर्ट शामिल कर सकते हैं। हल्दी खाने से आपके शरीर में से शराब बेचने वालों को मिल जाता है जो कि क्रोध को बढ़ावा देता है।

हेल्दी फूड खाने के अलावा हुसैनपुर स्वीट्स जंक फूड फूड कम करें।

2. खुद को हाइड्रेट रखें – हर बार कुछ खाने के बाद यह पानी पीने के लिए दौड़े अपने साथ हमेशा एक पानी की बोतल लेकर चले पानी नजर आने पर उसके सामने आ रुक जाए खाने के साथ में जूस या सोडा जैसे दूसरे ड्रिंक लेने से बचें आप ज्यादा पानी लेंगे तो आपके बालों में तेजी से बढ़ने लगेंगे।

3. अपने स्ट्रेस को कम करें – हिस्ट्री से लेवल पूरे शहर को हानि पहुंचाता है यह बालों के गुरु धीमा कर सकता है जिससे हेयर लॉस भी हो जाते हैं आपके लाइफ में मौजूद स्ट्रेस को कम करने के लिए अलग अलग तरीके तलाशने।

आप योगा कर सकते है।

4. दिल्ली बायोटीन सप्लीमेंट्स ले – बायोटीन एक ऐसा सप्लीमेंट है जो कि आपके बालों और नाखूनों में प्रोटींस के क्रोध को बढ़ा देता है आप किसी भी हेल्प स्टोरिया ड्रग स्टोर से बायोटीन सप्लीमेंट खरीद सकते हैं ऐसे डेली बेसिस पर लेने से बाल तेजी से बढ़ेंगे और मजबूत भी बढ़ने लगेंगे आप अपनी डाइट में किसी भी नए सप्लीमेंट को शामिल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

5. अपने विटामिन – आपके द्वारा रोजाना लिए जाने वाली सब्जियों में बालों के लिए जरूरी ज्यादातर सभी विटामिन पाए जाते हैं इन विटामिंस में ज्यादा कुछ पाने के लिए इन्हें रोजाना जरा इसका लेना जरूरी है एक मल्टी मल्टी विटामिंस सुने या फिर आपके बालों की ग्रोथ के लिए यह सारे जरूरी भी टाइम इसलिए ही यह सप्लीमेंट जरूर लें

1 thought on “अपने बाल लंबे कैसे बनाएं | asan Bal lambe karne ke tarike in hindi”

Leave a Comment