मसूड़ों में खून आने के घरेलू उपचार हिंदी में – top 10 bleeding gums home remedies in hindi

Spread the love

मसूड़ों में खून आने के घरेलू उपचार हिंदी में – bleeding gums home remedies in hindi

bleeding gums home remedies in hindi – मसूड़ों में से खून आना वैसे तो एक आम सी बात हो गई है। सभी के मसूड़ों में से कभी न कभी खून आने की बात होती ही रहती है। लेकिन कुछ लोगों को अक्सर मसूड़ों से खून आते ही रहता है। लगातार अक्सर मसूड़ों में से खून आना यह खतरनाक तो साबित नहीं होता लेकिन इसका उपचार भी करना बहुत जरूरी है मसूड़ों में से खून आने का सामान्य वजह है कि plak माना जाता है।

हम आपको इस आर्टिकल में ऐसे कुछ घरेलू उपाय बताएंगे जिससे कि आप के मसूड़ों में से खून आना बंद हो जाएगा और आप मसूड़ों में से खून आने की समस्या से भी राहत पा सकते हैं। bleeding gums home remedies in hindi .

bleeding gums home remedies in hindi
bleeding gums home remedies in hindi

मसूड़ों में से खून आने के घरेलू उपाय है नमक पानी से कुल्ला करना हिंदी में – masudo se khoon badhane ka gharelu upay hai Namak pani ka galara in Hindi – bleeding gums home remedies in hindi

मसूड़ों में से खून आने की स्थिति में आप नमक के पानी के गरारे करेंगे तो इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा यह आसानी से घर में उपलब्धि होता है और यह काफी सस्ता उपाय भी है इसके इस्तेमाल का विधि भी नॉर्मल ही है।

आपको एक चम्मच पानी और एक कप गर्म पानी लेकर पानी में थोड़ा नमक मिलाकर उसे अच्छी तरह से हिला कर अब इस पानी से आप कुल्ला कर सकते हैं। bleeding gums home remedies in hindi .

नमक में एंटीसेप्टिक और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं इस कारण से नमक सूजन कम करने में भी मदद करता है नमक पानी का गरारा करने से होने वाले संक्रमण से भी आप को राहत मिल सकती है और जिन से मसूड़ों में खून आने का बंद भी हो जाएगा आप इस प्रक्रिया को दिन में दो से तीन बार कर सकते हैं। bleeding gums home remedies in hindi .

मसूड़ों में से खून बढ़ने का घरेलू उपाय है शहद हिंदी में – masudon se khoon badhane ka gharelu upay hai shehad in Hindi – bleeding gums home remedies in hindi

मसूड़ों में से खून आने की समस्या से आप अगर छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको भी शायद काफी कारगर साबित होगा आप नीचे लिखे हुए हमारे तरीकों से मसूड़ों में खून बहने से आप रोक सकते हैं। bleeding gums home remedies in hindi .

आप शायद को उंगली पर थोड़ा सा शहद लगाकर इसे हल्के हल्के अपने मसूड़ों पर हल्की हल्की मसाज करें जिससे कि आप के मसूड़ों में से खून आना कम हो जाएगा। शहद में एंटीबैक्टीरियल होता है इसमें मसूड़ों को सूजन और खून आने जैसे कारणों से छुटकारा पाने के गुण पाए जाते हैं इसमें मसूड़ों की सूजन कम करने वाले गुण भी पाए जाते हैं यही कारण है कि शहर के इस्तेमाल से मसूड़ों में सूजन खून आने समेत अन्य तरह की परेशानी से आप छुटकारा पा सकते हैं।

मसूड़ों में से खून बहने का घरेलू उपाय है हल्दी का उपाय हिंदी में – masudo mein se khoon bahane ka gharelu upay hai haldi in Hindi – bleeding gums home remedies in hindi

हमारे घर में पाई जाने वाली हल्दी भी एक औषधीय गुण से भरपूर है हल्दी के घरेलू उपचार में बहुत से उपयोग होते हैं मसूड़ों में से खून निकलने से रोकने में भी हल्दी काम आती है आप आधा चम्मच हल्दी लेकर आधा चम्मच सरसों का तेल लेकर थोड़ी सी हल्दी में थोड़ा सा नमक और तेल मिलाकर उसका पेस्ट बना लें अब इस पेस्ट को अपने मसूड़ों पर हल्के हल्के से मसाज करें हल्दी में एंटीमाइक्रोबियल्स और एंटी इन्फ्लेमेटरी औरत के रूप में जानी जाती हल्दी में पाए जाने वाले करक्यूमिन सर में किसी भी तरह के सूजन और बैक्टीरिया को खत्म करने के लिए काम करते हैं।

आप इस तरीके को दिन में दो से तीन बार आजमा सकते हैं जिससे कि आप के मसूड़ों में से खून बहने की समस्या कम हो जाएगी। bleeding gums home remedies in hindi .

मसूड़ों से खून रोकने के लिए घरेलू उपाय है नारियल का तेल हिंदी में – masudon se khoon rokane ka gharelu upay hai nariyal ka tel ine Hindi – bleeding gums home remedies in hindi

मसूड़ों में से खून आने की स्थिति में आप नारियल का तेल से निजात पा सकते हैं यह एक आसान सा घरेलू उपाय है बस आपको एक चम्मच नारियल का तेल लेकर नारियल के तेल को मुंह में लेकर 10 से 15 मिनट तक घुमाते रहना है ऐसा करने से आपके मसूड़ों को राहत मिलेगी और मसूड़ों में से खून आना कम हो जाएगा।

नारियल के तेल में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं जिसके कारण इसे इस्तेमाल करने से आपके मसूड़ों में से सूजन और कौन की समस्या आने की कम हो जाती है नारियल के तेल में एंटीमाइक्रोबियल्स गुण पाए जाते हैं जिसके कारण यह दांतो को साफ करने में भी मदद करते हैं आप इस तरीके को दिन में एक से दो बार आजमा सकते हैं जैसे कि आप के मसूड़ों में से खून आने की समस्या से आपको राहत मिलेगी। bleeding gums home remedies in hindi .

मसूड़ों में से खून रोकने का घरेलू उपाय है सोडा – masuda se khoon rokane ki ka gharelu upchar hai soda in Hindi – bleeding gums home remedies in hindi

आजकल मसूड़ों में से खून आना एक आम से बात हो गई है आपको मसूड़ों में से खून और सूजन से राहत पाने के लिए आपके घर में मौजूद बेकिंग सोडा यह आप का घरेलू उपचार की तरह काम कर सकता है बस आपको एक चम्मच सोडा और एक मग गर्म पानी लेकर आप गर्म पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर उसे अच्छी तरह से मिलाकर अब इस मिश्रण को आप खाने के बाद मुंह में लेकर अच्छे से कुल्ला कर सकते हैं इस प्रक्रिया को आप दिन में दो से तीन बार आजमा आएंगे तो आप के मसूड़ों में से खून आने की समस्या कम हो सकती है।

बेकिंग सोडा एल्कलाइन होता है यह मुंह में एसिड बैक्टीरियल वेस्ट को साफ करने में मदद करता है और मुंह साफ हो जाता है।

मसूड़ों से खून रोकने का घरेलू उपचार है लौन्ग हिंदी में – masuda se khoon rokane ka gharelu upchar hai long in Hindi – bleeding gums home remedies in hindi

मसूड़ों से जुड़ी समस्या का निदान पाने के लिए आप घरेलू लौन्ग का इस्तेमाल कर सकते हैं । आप लोगों को मुंह में कुछ देर तक रख सकते हैं अगर आप चाहे तो दांत के दर्द से राहत पाने के लिए भी लॉन्ग और जमा सकते हैं इसके अलावा आप लोगों के तेल को के भीतर भी लगा सकते हैं जिससे कि आपकी समस्या कम हो जाएगी।

लॉन्ग का तेल एंटीस्टेटिक की तरह काम करता है एक शोध से पता चला है कि लॉन्ग का तेल मुंह में बैक्टीरिया से लड़ने में मसूड़ों से जुड़ी समस्याओं के लिए काम करता है हाल में सोच से पता चला है कि लॉन्गहाउस से बने खाद्य पदार्थों में एंटी लॉक और एंटी इन्फ्लेमेटरी एजेंट पाए जाते हैं जिसके कारण मसूड़ों से जुड़ी समस्या सूजन खून बहने से ना दिलाने के लिए काम करता है।

मसूड़ों से खून रोकने का घरेलू उपाय है ग्रीन टी हिंदी में – masudon se khoon rokane ka gharelu upay hai green tea in Hindi – bleeding gums home remedies in hindi

अगर आप ग्रीन टी का नियमित रूप से इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप के मसूड़ों में से खून आने की समस्या से आपको छुटकारा मिल सकता है ग्रीन टी में कैटरीन पाया जाता है यह एक तरह का नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट माना जाता है यह मुंह के बैक्टीरिया से लड़ने में भी काफी हद तक मदद करता है।

ग्रीन टी ले उसे गर्म पानी में डालकर अच्छे से मिला लें अब इस मिश्रण को आप पी ले।

मसूड़ों में से खून रोकने का घरेलू उपाय है ठंड चीजें से सिकाई करना – masudon se khoon rokane ka gharelu upay hai kisi thande chij se sikai karna in Hindi- bleeding gums home remedies in hindi

आप बर्फ की छोटी-छोटी गोलियां लेकर बर्फ की गोलियों के हल्के हाथ मसूड़ों पर धीरे-धीरे दबाएं इससे मसूड़ों में खून आने से आपको राहत मिलेगी कई बार मसूड़ों में से खून आने की वजह से ऐसे मसूड़ों पर आप बर्फ लगाकर उससे राहत पा सकते हैं।

मसूड़ों से खून रोकने का घरेलू उपचार है विटामिन सी वाले फल और सब्जियां खाना शुरू करें – masudon se khoon rokane ka gharelu upchar hai vitamin c wale fal aur sabjiyan ka Sevan karna shuru Karen in Hindi

विटामिन सी से भरपूर फलों का सेवन करने से पाचन तंत्र भी मजबूत होता है इसके अलावा विटामिन सी के सेवन से आपके दांतों और मसूड़ों को भी मजबूती मिल जाती है विटामिन सी इन चीजों में पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है।

नींबू

आंवला

संतरे

गाजर

इनका इस्तेमाल करके आप सुबह शाम अपने खाने से पहले या खाने के बाद खाकर आप अपनी समस्या से निजात पा सकते हैं।

विटामिन सी के सेवन करने से मसूड़ों में उन संक्रमण से राहत मिलती है जिन से मसूड़ों से खून बहने की समस्या होती रहती है इसके उलट आप अगर विटामिन सी का सेवन करते हैं तो विटामिन सी की कमी से आपके मसूड़ों में खून आने की समस्या हो सकती है इसीलिए आप विटामिन सी का इस्तेमाल जरूर करें अपने खाने में यह पदार्थ जरूर शामिल करें इससे आपके मसूड़ों में खून आने की समस्या से आपको राहत मिल सकती है।

अपने दांतों और मसूड़ों को मजबूत बनाने के लिए यह चीजें खाएं

https://hindihealthtips.in/how-to-get-strong-teeth-and-gums-in-hindi/.html

अगर आपको हमारा लिखा हुआ आर्टिकल अच्छा लगा तो प्लीज इसे लाइक और शेयर जरूर कीजिए और अपने जरूरी दोस्तों तक पहुंचाई है जिससे उनको मदद मिलेगी और अगर आपको हमारे साथी कल से अच्छा अनुभव मिला हुआ है तो आपका अनुभव से जरूर शेयर कीजिए हमेशा अपने सोशल नेटवर्क प्लेटफार्म से शेयर करना चाहेंगे।

2 thoughts on “मसूड़ों में खून आने के घरेलू उपचार हिंदी में – top 10 bleeding gums home remedies in hindi”

Leave a Comment