देसी ब्लड प्रेशर कम करने के घरेलू उपाय हिंदी में | desi blood pressure kam karne ke upay in Hindi

Spread the love

देसी ब्लड प्रेशर कम करने के घरेलू उपाय हिंदी में | desi blood pressure kam karne ke upay in Hindi

High blood pressure – हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन एक तरह का साइलेंट किलर माना जाता है कई लोग इस समस्या से जूझ रहे हैं और कई लोग इसे गंभीरता से भी नहीं लेते हैं लेकिन यह शरीर को कई तरह से नुकसान पहुंचाता है हां अगर आप इसे कम करना चाहते हैं तो आपके लाइफस्टाइल में बदलाव करके आप इस से लड़ सकते हैं। desi blood pressure kam karne ke upay in Hindi .

High blood pressure in Hindi – हाई ब्लड प्रेशर रिया हाइपरटेंशन एक तरह का साइलेंट किलर माना गया है कई लोग इस बीमारी को गंभीरता से नहीं लेते हैं लेकिन यह शरीर को बहुत सारी नुकसान पहुंचाता है अगर आप अपनी लाइफ स्टाइल चेंज करते हैं तो आप इस से लड़ सकते हैं ब्लड प्रेशर अचानक बढ़ना स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक साबित होता है कि ऐसे में मरीजों की तुरंत बीपी कंट्रोल करने की जरूरत होती है हाई ब्लड प्रेशर और लो ब्लड प्रेशर होने पर क्या क्या उपाय कर सकते हैं दवाइयां का कौन सा सेवन आपके लिए सही होगा आप कुछ समय के लिए गोलियां लेकर इसे कंट्रोल में कर सकते हैं लेकिन इसे जड़ से खत्म नहीं कर सकते इसीलिए हमने आपको कुछ घरेलू उपाय बताए हैं जिससे कि आपका ब्लड प्रेशर नार्मल हो जाएगा। desi blood pressure kam karne ke upay in Hindi .

High blood pressure – बीपी बड़ी हुई है तो इन घरेलू तरीकों से आप इसे कम कर सकते हैं – desi blood pressure kam karne ke upay in Hindi 

यह घरेलू तरीके अपनाकर आप ब्लड प्रेशर कम कर सकते हैं – desi blood pressure kam karne ke upay in Hindi

desi blood pressure kam karne ke upay in Hindi
desi blood pressure kam karne ke upay in Hindi

1. लहसुन –

लहसुन ब्लड प्रेशर को कम करने में 1 घरेलू तरीका माना जाता है यह शरीर में कोलेस्ट्रोल के लेवल को नियंत्रण करता है और यूनिटी को भी बढ़ाता है और बालों की देखभाल भी करता है और इनको भी फायदा पहुंचाता है लहसुन को पका कर खाने में कोई बड़ा नुकसान नहीं है लेकिन इस कारण इसकी कुछ आवश्यक गुण खत्म हो जाते हैं आप लहसुन को काटकर उसे पानी के साथ खा सकते हैं लेकिन अगर आपको इसे कच्चा खाना पसंद नहीं है तो आप इसे अपने खाने में मिलाकर पका कर खा सकते हैं इसे काटने के बाद थोड़ी देर रख देने से ही हवा में मौजूदा उस दिन से भी मिल जाता है जो आपके शरीर के लिए भी फायदेमंद माना जाता है इस तरीके को आजमा कर अपना ब्लड प्रेशर कम कर सकते हैं।

2. काली मिर्च –

आयुर्वेदिक चिकित्सकों के अनुसार बीपी अचानक बढ़ने पर आप आधा गिलास पानी में काली मिर्च मिलाकर उसे पीकर ब्लड प्रेशर नार्मल कर सकते हैं इसके अलावा काली मिर्च का सेवन नियमित रूप से करने से खाने का स्वाद भी बढ़ेगा बल्कि आपकी कई बीमारियों को भी राहत मिल सकती है आप इसे सब्जियों में डालकर भी खा सकते हैं इससे आपका पाचन सिस्टम नियमित होगा यह मलेरिया को भी खत्म करने में काफी फायदा पहुंच चाहता है इतना ही नहीं दातों का दर्द भी काली मिर्च से कम होने में मदद मिलती है काली मिर्च के नियमित रूप से आपकी आंखों की रोशनी बढ़ती है शरीर के किसी हिस्से में अगर सूजन हो रही है तो वह काली मिर्च पीसकर वहां पर लगाने के बाद आप जल्दी से आपको आराम मिल जाता है। desi blood pressure kam karne ke upay in Hindi .

3. आंवला –

आंवला हाई ब्लड प्रेशर कम करने में काफी मददगार साबित होता है आंवला हाई ब्लड प्रेशर कम करने का एक घरेलू तरीका है आंवला सिर्फ हाई ब्लड प्रेशर की कम नहीं करता बल्कि कई अन्य बीमारियों को भी शरीर से कम करने में मदद करता है आप पानी में आधा चम्मच आंवले का पाउडर मिलाकर इसे पी सकते हैं इतना ही नहीं इसके साथ मिलाकर आप ही से खा भी सकते हैं दरअसल यह शरीर में ब्लड प्रेशर सरकुलेशन लेशन नार्मल करने में मदद करता है होली का इस्तेमाल सुबह खाली पेट करना चाहिए आप आंवला फिर उसको भी आप डाइट में शामिल कर सकते हैं। desi blood pressure kam karne ke upay in Hindi .

4. प्याज –

प्याज मैं क्वेर्सिटिन नामक फ्लेवोनॉयड्स से भरपूर होता है जो आपके रक्त वाहिकाओं को पतला करने में मदद करता है इसके सेवन से ब्लड प्रेशर तुरंत नॉर्मल किया जा सकता है भारत में इसे ज्यादातर सलाहकार सब्जियों में खाया जाता है आप इसे रोजाना खाकर भी ब्लड प्रेशर नार्मल कर सकते हैं इसके अन्य भी कई सारे फायदे मौजूद हैं आप अपने रोजाना डाइट में प्याज का इस्तेमाल करें इससे आपका ब्लड प्रेशर नार्मल हो जाएगा। desi blood pressure kam karne ke upay in Hindi .

गोरे होने के आसान घरेलू उपाय हिंदी में

https://hindihealthtips.in/gore-hone-ke-aasan-gharelu-upay-in-hindi/.html

अगर आपको हमारे ऊपर दिए हुए सुझावों से कुछ अच्छा अनुभव मिला हुआ है तो हमसे जरूर शेयर कीजिए हम इसे अपने सोशल नेटवर्क प्लेटफॉर्म पर शेयर करना चाहेंगे अगर यह जानकारी अच्छी लगी तो अपने जरूरी दोस्तों तक जरूर पहुंचाए।

1 thought on “देसी ब्लड प्रेशर कम करने के घरेलू उपाय हिंदी में | desi blood pressure kam karne ke upay in Hindi”

Leave a Comment