कान में जमी मैल को इन आसान तरीके से साफ करें हिंदी में | top 5 easy way to clean ear wax in Hindi

Spread the love

कान में जमी मैल को इन आसान तरीके से साफ करें हिंदी में | easy way to clean ear wax in Hindi

easy way to clean ear wax in Hindi – आप अगर कान की सफाई को लेकर शायद कोई गंभीर हो या हर कोई यही सोचता है कि कान की सफाई करना बेहद आसान काम है एक व्यक्ति के पूरे जीवन काल में हजारों बार अपने कान की सफाई करता है हालांकि ज्यादातर लोग अपने कान की सफाई सही तरीके से नहीं कर पाते हैं अगर कोई इन्हीं लोगों में से एक है तो आप सावधान हो जाइए दरअसल कान की सही सफाई करना बेहद जरूरी है इसके वजह से अन्य प्रॉब्लम भी हो सकती है इसीलिए कान की सही तरह से सफाई करना बहुत जरूरी है। easy way to clean ear wax in Hindi .

कान हमारे शरीर का एक बेहद संवेदनशील अंग है. इसके साथ कुछ भी ऐसा न करें कि आपको लेने के देने पड़ जाएं. कान में मैल जम जाना या खोंट हो जाना एक सामान्य बात है. इसे ईयर वैक्स के नाम से भी जाना जाता है. यह सच है कि कई घरेलू उपायों से सावधानी बरतते हुए खोंट को साफ किया जा सकता है लेकिन इस काम को एहतियात के साथ करना अनिवार्य है. easy way to clean ear wax in Hindi .

easy way to clean ear wax in Hindi
easy way to clean ear wax in Hindi

क्यों है ईयर वैक्स जरूरी – कान में जमी मैल को इन आसान तरीके से साफ करें हिंदी में | easy way to clean ear wax in Hindi

ईयर वैक्स काफी लोगों को अच्छे नहीं लगते इसीलिए वह थोड़ा जमाने पर निकाल लेते हैं अगर विशेषज्ञों की अगर बात माने तो थोड़ी व्यक्त करने के लिए बहुत फायदेमंद होती है क्योंकि उसे बाहरी तत्वों यानी धूल मिट्टी गंदगी दा यह अंदर घर के अंदर नहीं घुस पाते हैं इधर आ ही नहीं अगर आप ट्रैवलिंग के दौरान होने वाले संक्रमण से भी बच पाते हैं इस तरह अगर देखा जाए तो यह वक्त कान के लिए बहुत फायदेमंद होता है। easy way to clean ear wax in Hindi .

ईयर वैक्स कब बनती है समस्या आपकी – जब यह वक्त कान की गंदगी की वजह से कान ब्लॉक हो जाता है तब यह आपकी समस्या बन जाती है एक अध्ययन में के अनुसार पता चलता है कि व्यक्त कान की नली को ब्लॉक करता है जिसे सुनने में समस्या होती है इसीलिए समय-समय पर साफ करना बहुत जरूरी होता है हालांकि कान की सफाई करना मुश्किल होता है। easy way to clean ear wax in Hindi .

कैसे करें कान की सफाई हिंदी में – how to clean ear wax in hindi

कपड़े से साफ करें – आप किसी नुकीली चीज को कान में घुस आने के बजाय एक अच्छे कपड़े साफ कपड़े को लेकर कान साफ कर सकते हैं ऐसा तरीका रेवेक्स कान के बाहर नजर आने लगे तब जबरदस्ती कपड़ा कान के अंदर घुसा कर यह गलत काम करने की कोशिश ना करें क्योंकि इससे आपके कान में चोट लग सकती है आपको दर्द भी हो सकता है। easy way to clean ear wax in Hindi .

ईयर ड्राप का प्रयोग करें – अगर आपको कान में गंदगी पसंद नहीं है और आप इस गंदगी को निकलना चाहते हैं तो आप एयरड्राप का इस्तेमाल कर सकते हैं एयरड्राप आप कान में डाल सकते हैं कुछ देर इस इसे रहने दे सकते हैं और कुछ देर में ही कान का वैक्स आपके कानों से बाहर आ जाएगा अगर आपको ऐसे किसी एयरड्राप के बारे में पता नहीं है तो डॉक्टर के पास जाकर सलाह ले सकते हैं वह आपको इस ड्राप के बारे में सही से बताएंगे ध्यान रहे कि हर व्यक्ति के लिए अलग-अलग ड्राप का इस्तेमाल किया जाता है इसीलिए खुद बाजार में जाकर आप ड्राप ना खरीदें। easy way to clean ear wax in Hindi .

कान में जमी मैल को इन आसान तरीके से साफ करें हिंदी में | easy way to clean ear wax in Hindi

1. कान की खोंट साफ करने का यह सबसे पुराना तरीका है. कान में एक या दो बूंद बादाम का तेल डालकर सिर को उसी दिशा में मोड़कर रखें. पांच मिनट तक इसी अवस्था में रहने से खोंट मुलायम हो जाएगी और आराम से बाहर निकल जाएगी. easy way to clean ear wax in Hindi .

2. बादाम के तेल की ही तरह सरसों का तेल भी इस्तेमाल में लाया जा सकता है. पर सरसों के तेल की गुणवत्ता उच्च होनी चाहिए. तेल के इस्तेमाल से खोंट ढीली पड़ जाती है और आसानी से बाहर निकल आती है. easy way to clean ear wax in Hindi .

3. बादाम के तेल और सरसों के तेल की ही तरह बेबी ऑयल का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. अगर आपको यकीन हो कि आप ईयर बड का सही इस्तेमाल कर लेंगे तो ही खोंट को बाहर निकालने की कोशिश करें. वरना चिकित्सक के पास जाएं. easy way to clean ear wax in Hindi .

4. कई लोग कान की खोंट साफ करने के लिए सेब के सिरके और हाइड्रोजन पराक्साइड का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन कुछ भी इस्तेमाल करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह अवश्य ले लें. ऐसा न हो कि सही करने के फेर में कुछ गलत हो जाए. easy way to clean ear wax in Hindi .

कई लोग ऐसे होते हैं कि कान में कुछ भी डाल लेते हैं जैसे कि हेयरपिन, माचिस की तीली, सेफ्टी पिन. ऐसा करना खतरनाक हो सकता है. easy way to clean ear wax in Hindi .

वेट लॉस डाइट प्लान इन हिंदी

https://hindihealthtips.in/weight-loss-diet-plan-in-hindi/.html

ध्यान रखिए कि आप अकेले ऐसे व्यक्ति ने है कि आपके कान की सफाई करने को नहीं आती हजारों लाखों लोग ऐसे हैं जिन्हें तीली के जरिए अपने कान की सफाई करते हैं लेकिन अगर आपको कोई काम को स्वस्थ रखना चाहता है तो अच्छी तरकीब को आजमाएं इसकी वजह प्राकृतिक तरीके से वेट निकालने या कपड़े से इस्तेमाल करें यह आपके लिए फायदेमंद होगा।

1 thought on “कान में जमी मैल को इन आसान तरीके से साफ करें हिंदी में | top 5 easy way to clean ear wax in Hindi”

Leave a Comment