चेहरे को वैक्स करने से पहले यह बातें जरूर जान ले – face waxing at home in Hindi

Spread the love

face waxing at home in Hindi – हाथ पैर पेट के बगल के बालों को निकालने के लिए व्हाट्सएप से उपयुक्त विकल्प रहता है ज्यादातर महिलाएं बाल निकालने के लिए इसी तरीके का इस्तेमाल करती हैं लेकिन अगर जब बात चेहरे की आ रही है तो बात बालों को निकालने की आती है तो इसके लिए कई कई अलग तरीके मौजूद है जिन महिलाओं के चेहरे पर बाल कम होते हैं वह sugaring threading मदद से चेहरे के बाल निकालती है ।और अगर जिन महिलाओं के चेहरे पर काफी ज्यादा मात्रा में बाल होते हैं उनके चेहरे पर wax करना पड़ता है।चेहरे पर वैक्स कर आते वक्त सावधानी बहुत जरूरी होती है अगर जरा सा भी लापरवाही होती है तो उम्र भर चेहरे पर दाग बन कर रह जाएगा यही नहीं अगर वैक्सिंग के और भी बहुत नुकसान है जो आपको जानना बहुत जरूरी होता है। face waxing at home in Hindi

चेहरे को वैक्स करने से पहले यह बातें जरूर जान ले – face waxing at home in Hindi

त्वचा पर चोट लगना – face waxing at home in Hindi –

महिलाएं और लड़कियां वैक्सिंग कराते वक्त चोट नहीं लगती इसके बावजूद चेहरे पर वैक्सिंग के दौरान चोट लगने का खतरा हमेशा रहता है इसीलिए वैक्सिंग से पहले ब्यूटी पार्लर में यह सुनिश्चित करें कि वह किस तरीके का चेहरे पर वैक्सिंग करते हैं इस में चोट लगने का खतरा कितना बहुत ज्यादा है या कम है इसी तरह जो महिलाएं या लड़कियां पहले से चेहरे पर वैक्स करवा रही है तो उन्हें भी इस संबंध में वैक्स करने की विकल्प चुन सकती है।

face waxing at home in Hindi
face waxing at home in Hindi

चेहरे के बालों का मोटा हो जाना – face waxing at home in Hindi –

ऐसा कहते हैं कि चेहरे की वैक्सिंग करने से बाल मोटे हो जाते हैं इस वजह से बार-बार चेहरे की वैक्सिंग कराना पड़ती है वरना चेहरा बहुत बुरा दिखता है इस तरह की समस्या बहुत कम महिलाओं के साथ होने लगती है ऐसा कहते हैं कि अगर आप नियमित रूप से लंबे समय तक चेहरे के बाल की वैक्सिंग कराते हैं तो बालों की ग्रोथ भी कम हो जाने लगती है अगर चेहरे की वैक्सिंग के दौरान बाल जड़ से निकाल दिए जाएंगे तो आपके बाल मोटे होने लगेंगे।

चेहरे में दर्द – face waxing at home in Hindi –

वैक्सिंग की प्रक्रिया में हर कोई जिस तरह हाथ और पैर के बाल निकाले जाते हैं जैसे दर्द का एहसास होता है ठीक वैसे ही चेहरे पर वैक्सिंग के दौरान भी दर्द होता है से बचा नहीं जा सकता है दरअसल वैक्सिंग के दौरान झटके से वैक्सिंग को खींच कर निकाला जाता है जो कि दर्द होने लगता है कुछ महिलाओं को वैक्सिंग के दौरान कम दर्द होता है और कुछ महिलाओं को बहुत ही ज्यादा दर्द होने लगता है त्वचा की संवेदनशीलता पर यह निर्भर करने लगता है कि आपको दर्द कम होगा या ज्यादा होगा उदाहरण के तौर पर अगर देखेंगे तो की तुलना में और लिप्स में वैक्सिंग करवाने में ज्यादा दर्द होता है इसके अलावा महिला और लड़की की त्वचा अलग होती है इस पर भी यह निर्भर करेगा।

त्वचा पर चकत्ते – face waxing at home in Hindi –

चेहरे की वैक्सिंग करते हो चेहरे का लाल होना या खुजली होना कॉमन बात है।यह कुछ ही घंटों में सामान्य होने लगता है जब भी त्वचा पर चकत्ते पड़ना यह काफी अलग बात है तो जफर चकत्ते पड़ना चेहरे की वैक्सिंग करते वक्त एक दुष्प्रभाव हो सकता है यह पूरे दिन आपके चेहरे पर रहेगा अगर वैक्सिंग के दौरान आप चेहरे पर चेक करते लंबे समय तक रहते हैं या करते हैं तो आप वैक्सिंग के प्रोडक्ट को तुरंत बदलने और अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

वैक्सिंग के दौरान इन बातों का जरूर ध्यान रखें – face waxing at home in Hindi

• चेहरे की वैक्सिंग कराते वक्त या पहले जरूर ध्यान रखें कि आपकी तरह की दवा नहीं ले रहे दवा लेने की वजह से वैक्सिंग के दौरान चेहरे पर खुजली या त्वचा की समस्या होने लगती है इस तरह रुखिया खारिज वाली त्वचा पर वैक्सिंग करने से गंभीर समस्या होती है और त्वचा में जलन भी हो सकती है।

• अगर आपकी त्वचा पर वहां से या दाग धब्बे है तो आप वैक्सिंग ना करें ऐसा करने से दाने में कट लग सकता है जिससे खून निकल सकता है।

• चेहरे की वैक्सिंग के तुरंत चेहरे को स्क्रब ना करें आप यह स्क्रब करना दो-तीन दिन बात करें तुरंत करने से चेहरे पर समस्या हो सकती है।

• आपकी तरह चेहरे की वैक्सिंग करने के बाद तुरंत जब किस तरह का प्रीमियम और चीन का जरा अपना लगा है तो बेहतर होगा चेहरे के तरफ के बाद चेहरा धोना ही काफी है।

चेहरे को वैक्सिंग कराने के फायदे बहुत होते हैं

• वैक्सिंग कराने की वजह से दोबारा जो बाल आते हैं वह मुलायम होते हैं।

• वैक्सिंग से चेहरे के बालों की ग्रोथ कम होने लगती है।

• वैक्सिंग का असर दो से ज्यादा हफ्तों तक नजर आने लगता है।

• वैक्सिंग के सही तरीके को जानकर आप इसे आप घर पर भी कर सकते हैं।

आंत में सूजन के घरेलू उपचार हिंदी में

अगर आपको हमारा लिखा हुआ आर्टिकल अच्छा लगा तो इसे जरूरी दोस्तों तक जरूर पहुंचाएं और हमारे दूसरे आर्टिकल भी जरूर पढ़िए और से शेयर और लाइक भी जरूर कीजिए अगर आप कोई हमारी आर्टिकल से कुछ अच्छा अच्छा अनुभव मिला है तो हमसे जरूर शेयर कीजिए हम इसे अपने सोशल नेटवर्क प्लेटफॉर्म पर शेयर करना चाहेंगे।

Leave a Comment