ग्रीन टी के फायदे और नुकसान हिंदी में | green tea ke fayde in hindi

Spread the love

ग्रीन टी के फायदे और नुकसान हिंदी में – green tea ke fayde in hindi | benefits and side effects of green tea in Hindi 

ग्रीन टी के फायदे और नुकसान  – green tea ke fayde in hindi- अधिकतर लोग चाय दिन में चाय पीने से ही शुरुआत करते हैं अगर चाय के सबसे सेहतमंद विकल्प की बात करें तो सबसे पहले ग्रीन टी का नाम ही आता है अगर ग्रीन टी नॉर्मल मात्रा में लेंगे तो इसके फायदेमंद या फायदा होता है। green tea ke fayde in hindi .

ग्रीन टी के सेवन से कई तरह के खतरनाक रोगों से जैसे कि कैंसर से आपको सुरक्षा मिलती है इससे ब्लडिंग रोकने और गांव रोकने को भी इसका इस्तेमाल किया जाता है यह पाचन और मानसिक दिल सेहत भी सुधार ता है इसे शरीर का तापमान भी नियंत्रण में रखा जा सकता है। वजन कम करने में ग्रीन टी बहुत ही फायदा फायदेमंद माना जाता है लीवर के संबंधित विकारों को भी यह कम करने में मददगार साबित होता है डायबिटीज जैसे भी बीमारियों को यह कम करने में मददगार साबित होता है ग्रीन टी का सकारात्मक उपाय यही है। green tea ke fayde in hindi .

आइए जानते हैं कि ग्रीन टी के सेहत के लिए क्या-क्या फायदे मिलते हैं – benefits and side effects of green tea in Hindi – green tea ke fayde in hindi –

• ग्रीन टी के फायदे हिंदी में | benefits of green tea in Hindi – green tea ke fayde in hindi –

ग्रीन टी का भारतीय लोगों में पारंपरिक टाइम से इस्तेमाल किया जा रहा है ग्रीन टी को हरी चाय भी कहते हैं इसका इस्तेमाल रक्तस्त्राव को कम करने के लिए या गांव को ठीक करने के लिए किया जाता है इसका पाचन संहिता में भी उपयोग होता है इसको डायबिटीज कम करने में भी मदद मिलती है ग्रीन टी के और अन्य भी स्वास्थ्य के फायदे उपलब्ध है या मौजूद है कई पुराने रोगों गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं के खतरे को भी कम करता है आपने कई स्वास्थ्य लाभ हो के कारण गिरिडीह आपके स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकती है सिर्फ तीन से चार का ग्रीन टी आपके साथ के लिए बहुत लाभकारी हो सकती है। green tea ke fayde in hindi .

• ग्रीन टी के फायदे दिमाग के लिए – green tea for brain power in Hindi – green tea ke fayde in hindi 

हमारे दिमाग को अच्छे से काम करने के लिए रक्त वाहिकाओं की जरूरत होती है स्वस्थ रखते वाही कहां से दिमाग अच्छा स्वास्थ्य चलता है एक अध्ययन के अनुसार पता चला है कि लोगों को नियमित रूप से हरीश चाय पीते हैं उनका दिमाग कार्य करने वाले अन्य लोगों से अधिक गतिविधि करता है। green tea ke fayde in hindi .

ग्रीन टी में मौजूद बायो एक्टिव यज्ञ गांव को कारण निराश पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है जिससे अल्जाइमर जैसी बीमारी की वजह से होने वाले से कम नुकसान होता है अपनी रोगप्रतिकारक क्षमता और दिमाग तेज करने के लिए आप दैनंदिन दैनिक रूप से एक कप चाय ग्रीन टी पी सकते हैं सुबह उठने के बाद। green tea ke fayde in hindi .

green tea ke fayde in hindi
green tea ke fayde in hindi
• ग्रीन टी के बालों के फायदे – green tea for hair in Hindi –

लड़के बालों की समस्या कम करने के लिए आप ग्रीन टी पी सकते हैं क्योंकि इसमें कुछ शैक्षिक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो कि बालों की समस्या कम करने में उन्हें मजबूत करने में मदद करते हैं। green tea ke fayde in hindi .

ग्रीन टी में विटामिन बी होता है जो दो मुंहे बालों को कम करने में मदद करता है और अपने बालों को नरम भी बनाता है इसके साथ ही आपके बालों को खूब को भी मजबूत करता है वैज्ञानिकों के शोध के अनुसार 22 अप्रैल गया है कि इसमें जिससे कि बालों को विकास करने में मददगार साबित होता है हरी चाय के कारण बालों को झड़ने से रोकने में मदद मिलती है और नए बालों का विकास भी आसानी से होता है। green tea ke fayde in hindi .

ग्रीन टी के कुछ कब आप दिन में पी सकते हैं इससे बाल झड़ने में कम होंगे और फिर से बढ़ेंगे इसके अलावा आपके के लिए बालों पर ताजा बना ग्रीन टी लगाकर 10 मिनट तक उसे रहने दे फिर उसके बाद उसे 10 मिनट बाद धो लें इससे आप महीने में 203 बार कर सकते हैं जिससे आपके बाल स्वस्थ होंगे। green tea ke fayde in hindi .

• ग्रीन टी के दातों के फायदे – green tea for oral health in Hindi –

रोजाना ग्रीन टी पीने से आपके दांतों को स्वस्थ होने में मदद मिलती है और दातों में कीड़ा लगने की संभावना काफी कम हो जाती है ग्रीन टी पीने से बैक्टीरिया मर जाते हैं और दांत स्वस्थ रहते हैं और दांत मजबूत भी होते हैं ग्रीन टी पीने से दातों में होने वाले नुकसान में कमी हो जाती है।

• ग्रीन टी वजन कम करने के लिए – green tea for weight loss in Hindi

रोज अगर आप एक कप ग्रीन टी पीते हैं तो आपके शरीर में विशेष रूप में पेट के क्षेत्र में चर्बी को कम करने में मदद करता है शरीर का वजन कमर की चर्बी को यह कम करने में काफी मददगार साबित होता है ग्रीन टी में मौजूद शरीर में गर्मी उत्पन्न करता है जिसके कारण अतिरिक्त गैलरी जलाने में भी मदद करती है शरीर में ग्रीन टी पीने से शरीर के चयापचय को बढ़ाने में मदद मिलती है जिसके कारण वजन घटने में फायदा होता है ग्रीन टी में कैफीन होता है एक प्रकार से यह एंटी एक्सीडेंट का काम करता है जो कि अतिरिक्त वसा चर्बी तोड़ने में मदद करता है और यह आपके शरीर में उर्जा बढ़ाकर शरीर को चुस्त रखने में मदद करता है। green tea ke fayde in hindi .

wajan kam kare asani se padhe 

https://hindihealthtips.in/wajan-kam-karne-ke-upay/.html

• ग्रीन टी से मधुमेह से बचाव | green tea lower blood sugar in Hindi –

ग्रीन टी पीने से ब्लड शुगर गोष्टी रखने में मदद मिलती है इसीलिए आप रोजाना एक कप ग्रीन टी पी कर मधुमेह को भगा सकते हैं। green tea ke fayde in hindi .

• ग्रीन टी पीके उम्र बढ़ाएं – green tea for –

अगर आप ग्रीन टी रोजाना एक कप पीते हैं तो इसमें मुक्त कणों से त्वचा को रक्षा करने में मदद मिलती है और यह दीर्घायु शव को बढ़ावा देने के लिए मददगार साबित होते हैं यह त्वचा के रोगों का इलाज करते हैं साथ ही उम्र बढ़ाने में विभिन्न संकेतों के खिलाफ लड़ाई में मदद करने में मददगार साबित होते हैं इस कारण ग्रीन टी पीने से सौंदर्य उत्पादों में इस्तेमाल होने वाले इस्तेमाल होती है इसलिए आप रोजाना एक कप ग्रीन टी पर आपकी उम्र बढ़ा सकते हैं ग्रीन टी सूर्य की खेती को भी कम करने में काफी मददगार साबित होती है एक रिसर्च में पता चला है कि जापानी आहार का विश्लेषण किया और निष्कर्ष निकाला कि उनको प्रत्याशा बढ़ा देता है स्वस्थ और सकारात्मक रूप से प्रभावित करता है जिससे कि शरीर स्वस्थ रहता है और लंबे समय तक जीवित रहने की संभावना भी बढ़ जाती है। green tea ke fayde in hindi .

• कैंसर के इलाज के लिए ग्रीन टी पीये – green tea for cancer in Hindi –

ऐसा पता चला है कि कैंसर कोशिकाओं को मारने में ग्रीन टी काफी मददगार साबित होती है और उन्हें बढ़ने से भी रोकने में काफी मददगार साबित होती है ग्रीन टी के कैंसर की कोशिकाओं को प्रभावित करती है अभी तक यह स्पष्ट रूप से पता नहीं चला है लेकिन ग्रीन टी पीने से कैंसर को रोकने में काफी मदद से साबित होती है। green tea ke fayde in hindi .

• ग्रीन टी पीने से हड्डियां मजबूत होती है – green tea for bones in Hindi –

ग्रीन टी में फ्लोराइड अधिक मात्रा में पाया जाता है जो कि हड्डियों को शक्ति को बढ़ाता है जिससे कि आप की हड्डियां स्वस्थ और मजबूत हो जाते हैं रोजाना एक कप अगर चाय पिएंगे तो आप इसे आप की हड्डियां स्वस्थ और मजबूत रहेंगे नियमित रूप से पिक्चर जैसे कम करने में यह हड्डियों की हानि कम करने में मददगार साबित गिनती होती है यह थी कि निर्माण कोशिकाओं की गतिविधियों को बढ़ाने में मदद करता है इसीलिए आप रोजाना एक कप ग्रीन टी पी सकते हैं।

• ग्रीन टी के नुकसान इन हिंदी | side effect of green tea in Hindi

ग्रीन टी में कैफीन होता है इसीलिए ग्रीन टी अधिक मात्रा में लेने से पेट खराबी उल्टी अक्सर पेशाब बार बार आना जैसी परेशानियां आपको आ सकती हैं।

ग्रीन टी में 10 इन होता है इसीलिए आप यह खाने से पहले पीते हैं तो आपको पेट में दर्द या  या कब हो सकता है।

ग्रीन टी कैसे बनाएं हिंदी में – how to make green tea in Hindi –

• पहले पानी को उबाल लें

• फिर एक कप ग्रीन टी की पत्ती या उसका टीबैग पानी में डाल दें

• एक कप के लिए एक चम्मच पत्तिया टी बैग डालें

• फिर सीधे उबला हुआ पानी अपने चाय के कप में डालें

एक बार कब को हिला ले

• 2 मिनट के लिए चाय के कप को ढक ले

• 2 मिनट से ज्यादा ना रखें चाहे कड़वी हो जाती है

• इसके बाद टीबैग निकालकर छान कर इसे पी लें

ग्रीन टी पीने का सही समय हिंदी में | when to drink green tea in Hindi – green tea ke fayde in hindi –

• सुबह सबसे पहले ग्रीन टी पीने से बचें और नाश्ते से पहले इसे ना लें

• नाश्ता या दोपहर के भोजन के बाद 1 घंटे बाद ग्रीन टी पिया

• ग्रीन टी रात को ना पिए

• कम से कम आधे घंटे व्यायाम से पहले ग्रीन टी पिए

दोस्तों अगर आपको हमारे दिव्य सुझाव आपको अच्छी लगे या इससे कुछ आपको अच्छा अनुभव मिलता है तो आप इसे जरूर हमसे शेयर कीजिए हमेशा अपने सोशल में नेटवर्क प्लेटफार्म पर शेयर करना चाहेंगे और अगर जरूरी हो तो यह अपने जरूरी दोस्तों तक भी पहुंच जाएं जिससे कि उन्हें भी मदद मिले हमारे ऐसे दूसरे ही ब्लॉग अच्छे लिखे हुए हैं आप जरूर पढ़िए।

Leave a Comment