कान में खुजली कम करने के उपाय – home remedies for itchy ear in Hindi

Spread the love

home remedies for itchy ear in Hindi – कान में खुजली होना एक आम सी समस्या हो गई है कान शरीर का एक ऐसा हिस्सा होता है जहां पर बहुत सारी नसें इसीलिए होते हैं इनमें से किसी भी नस में अगर किसी भी प्रकार की समस्या होने लगती है तो कान में खुजली या अन्य समस्याएं उद्भव ने लगती हैं उनमें से फंगल इन्फेक्शन या किसी संक्रमण की शुरुआत अगर हो रही है तो कान में खुजली होना एक सामान्य से बात है इसके अलावा कुछ प्रकार के चर्म रोग भी कान में खुजली पैदा करते हैं कान की खुजली अगर ज्यादा बढ़ जाती है तो आपको जल्द से जल्द डॉक्टर को दिखाना चाहिए इसके अलावा कान की खुजली की शुरुआत के लक्षण ठीक करने के लिए हमने आपको कुछ घरेलू उपाय बताए हैं इस आर्टिकल में हमने आपको कान की खुजली दूर करने के घरेलू उपाय बताए हैं यह उपाय आपकी कान की खुजली को कम करने में मदद करेंगे। home remedies for itchy ear in Hindi.

कान में खुजली कम करने के उपाय – home remedies for itchy ear in Hindi

Table of Contents

कान की खुजली कम करने का घरेलू तरीका है गर्म तेल – Kan ki khujali kam karne ka gharelu Tarika hai garam tel – home remedies for itchy ear in Hindi

कान की खुजली दूर करने के लिए आपको गुनगुना तेल बहुत ही बेहतरीन तरीका है गुनगुना तेल कान में डालने से कान की खुजली को काफी आराम मिलता है अगर आपके कान में दर्द है तब भी यह उपाय बहुत बेहतर काम करता है इसके अलग कहीं शुद्ध तेल का इस्तेमाल भी होता है जैसे जैतून का तेल नारियल का तेल टी ट्री ऑयल सरसों का तेल लहसुन का तेल इन तीनों का इस्तेमाल करके आप कान की खुजली कम कर सकते हैं। home remedies for itchy ear in Hindi.

सबसे पहले आपको शुद्ध तेल को कटोरी में डाल कर उसे थोड़ा सा गर्म कर ले गर्म होने के बाद तेल को थोड़ा गुनगुना होने के लिए वैसे ही रख दें तेल का इस्तेमाल करने से पहले एक बार उसे छूकर देखें कि हर ज्यादा गर्म तो नहीं है अगर तेल गुनगुना हो गया है तो आप इसे इस्तेमाल करने के लिए यूज कर सकते हैं अब आप रोए ले कर रोए को तेल में डुबोकर और आप उसको अपने कान में एक या दो गुंडे डालें अगर कान के बाहर खुजली है तो आप उंगली से इस भाग पर तेल लगा सकते हैं तेल डालने के बाद आपको कान से तेल निकालने के लिए रोई लग सकता है रुई काफी मोटी होनी चाहिए जिससे कान के अंदर ना जा पाए इस तरीके से आप कान की खुजली कम कर सकते हैं। home remedies for itchy ear in Hindi.

कान की खुजली कम करने के लिए सिरके का इस्तेमाल करें – Kan ki khujali kam karne ke liye sirke ka istemal Karen ine Hindi – home remedies for itchy ear in Hindi

कान की खुजली के लिए सफेद सिरका बहुत ही बेहतरीन घरेलू तरीका है इसका सबसे अच्छा परिणाम पाने के लिए आपको सफेद सिरके को अल्कोहल के साथ मिला सकते हैं यह न सिर्फ खुजली काम करेगा बल्कि प्रभावित क्षेत्र को साफ रखने में भी काफी हद तक मदद करता है। home remedies for itchy ear in Hindi.

सफेद सिरके का इस्तेमाल करने के लिए आपको एक छोटा चम्मच सिरका लेना है एक छोटा चम्मच अल्कोहल लेना है और कुछ रुई के टुकड़े लेने हैं इसको बनाने के लिए आपको सबसे पहले दोनों मिश्रण को एक साथ मिला दे उसके बाद आप रवि को इस मिश्रण में डुबोकर फिर वही को प्रभावित इस से मतलब कान में आपने जोड़ें मिश्रण को एक या दो गुणा काफी है अगर आप चाहते हैं कि मिश्रण कान में से निकाले नहीं तो आप रुई की मदद से इसे निकाल सकते हैं।

कान की खुजली हाइड्रोजन पराक्साइड से दूर कर सकते हैं –

Kan ki khujali dur karne ke liye hydrogen peroxide

use kar sakte hain

अगर आपको अच्छा परिणाम पाना है तो आप हाइड्रोजन पराक्साइड का इस्तेमाल कर सकते हैं हाइड्रोजन पराक्साइड कानों के अत्यधिक मेल को निकालने में मदद करता है और कान को साफ रखने में भी काफी हद तक मदद करता है हाइड्रोजन पेरोक्साइड कान की खुजली दूर करने में भी काफी हद तक मदद करता है। home remedies for itchy ear in Hindi.

हाइड्रोजन पराक्साइड इस्तेमाल करने का सही तरीका आपको कुछ हाइड्रोजन पेरोक्साइड की बूंदे लेकर प्रभावित हिस्से यानी कान में हैंड रोशन पैर अवसर की कुछ बूंदें डालने हाइड्रोजन पेरोक्साइड में पानी में मिलाकर आप इस्तेमाल कर सकते हैं डालने के बाद कुछ सेकंड आपको बुलबुले दिखेंगे बुलबुले बंद होने का इंतजार करें और उसके बाद आप कहां से हैं वजन पैरों से निकाल दें कान की खुजली को ठीक करने के लिए आप इस तरीके को 8 दिन में एक बार आजमा सकते हैं यह एक घरेलू तरीका है जो खासकर स्विमिंग करते हैं उनके लिए काफी कारगर साबित होता है। home remedies for itchy ear in Hindi.

home remedies for itchy ear in Hindi
home remedies for itchy ear in Hindi
कान में खुजली दूर करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं एलोवेरा – Kan mein khujali dur karne ke liye aap istemal kar sakte hain aloe vera

एलोवेरा स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है यह हर बीमारी का इलाज करने में मदद करता है एलोवेरा कान की खुजली की समस्या दूर करने में भी काफी हद तक मदद करता है एलोवेरा कान के पीएच स्तर को संतुलित रखने में भी मदद करता है और यह सूजन को कम करने में भी मदद करता है । आप अगर कान की खुजली को कम करने के लिए बेताब है तो आप एलोवेरा जेल की कुछ बूंदें कान में डाल कर आप कान की खुजली कम कर सकते हैं इस उपाय का इस्तेमाल करने से पहले आप डॉक्टर की सलाह जरूर लें। home remedies for itchy ear in Hindi.

कान की खुजली कम करने के लिए घरेलू तरीका है पानी और अल्कोहल – Kan ki khujli kam karne ka gharelu Tarika hai Pani aur alcohol

अगर आपके कान में खुजली हो रही है यह समस्या कम नहीं हो रही है तो आप कान को साफ करने के लिए पानी और अल्कोहल का इस्तेमाल कर सकते हैं एक बात जरूर ध्यान रखें कि अल्कोहल का ज्यादा उपयोग नहीं करना चाहिए आप अल्कोहल का प्रयोग करने से पहले उसमें पानी जरूर मिला ले। home remedies for itchy ear in Hindi.

अल्कोहल पानी कैसे इस्तेमाल करें आपको 3 बड़ा चम्मच पानी लेना है और 3 बड़े चम्मच अल्कोहल लेना है उसके बाद आप कुछ हुई के टुकड़े भी लेने हैं सबसे पहले आपको दोनों को एक साथ मिला लेना है उसके बाद आपको रुई के टुकड़े डुबोकर फिर आप अपने कानों में उस अनुच्छेद ले उसके बाद आप डॉक्टर या सीरीज का भी इस्तेमाल कर सकते हैं कुछ मिनट बाद आप इसको ऐसे ही छोड़ दें उसके बाद आप काम को थोड़ी और झुका कर पानी निकाल सकते हैं इससे आपको कान खुजली से छुटकारा मिल जाएगा।

कान की खुजली से छुटकारा पाने के लिए गर्म सिकाई जरूर करें – Kan ki khujli se chutkara pane ke liye garm sikayi Karen – home remedies for itchy ear in Hindi

कान की खुजली से आपको छुटकारा पाना है तो आप कान की खुजली से छुटकारा पाने के लिए आप गर्म सिकाई कर सकते हैं यह उपाय कान की महिला और यह ईयर वैक्स निकालने में भी काफी हद तक मदद करता है यह घरेलू और काफी सुरक्षित उपाय है आपको सबसे पहले एक दवा लेना है उसे गर्म करने के लिए आप जांच पर रखते गर्म होने के बाद उस पर कोई मुलायम सा कपड़ा रखे उस कपड़े को थोड़ा सा गर्म करें और अपने कानों पर लगाए कानो पर लगाकर इसे कपड़े को अधिक गर्म होने ना दें यह जरूर ख्याल रखें आप कपड़े को अपने कान पर कुछ सेकंड तक लगाकर रखें इस प्रक्रिया को आप 10 मिनट तक दोबारा सकते हैं जिससे कि आपके कान की खुजली से आपको छुटकारा मिल पाएगा। home remedies for itchy ear in Hindi.

कान की खुजली दूर करने का उपाय है भाप – Kan ki khujli dur karne ka gharelu Tarika hai steam

अगर आपको कान की खुजली दूर करना है तो आप घर आ रहे या बाप का इस्तेमाल कर सकते हैं गरारे करने के लिए आपको नमक के पानी का इस्तेमाल करना है इसके बाद आप गर्म पानी करके सिरे को तौलिए से ढकने के बाद आप ले सकते हैं भाप लेने से आपके कान में होने वाली खुजली को आराम मिल सकता है। home remedies for itchy ear in Hindi.

कान में खुजली से छुटकारा पाने के लिए कुछ जरूरी टिप्स हिंदी में – Kan mein khujali se chutkara pane ke liye kuch jaruri tips in Hindi – home remedies for home remedies for itchy ear in Hindi in Hindi

• कान में माचिस के तिल्ली जैसे अन्य पदार्थों डालने से बचें।

• अगर आपको कान साफ करना है तो आप बाहर से किसी मुलायम पदार्थ से कान साफ करें।

• स्विमिंग करते समय कान के छेद को बचाने के लिए आप ear plugs का इस्तेमाल जरूर करें।

• कान की खुजली को कम करने के लिए मेडिकल स्टोर से दवाई ले सकते हैं और आप डॉक्टर की सलाह भी जरूर ले।

• अगर आप कान की खुजली से ज्यादा परेशान हो रहे हैं और कान की खुजली ज्यादा बढ़ती ही जा रही है तो आप जल्द से जल्द डॉक्टर के पास जरूर जाएं।

गुटखा तंबाकू खाना कैसे छोड़े हिंदी में

https://hindihealthtips.in/how-to-quit-chewing-tobacco-in-hindi/.html

यदि अगर आपको हमारा लिखा हुआ आर्टिकल अच्छा लगा तो आप इसे लाइक और शेयर जरूर कीजिए और अपने जरूरी दोस्तों तक पहुंच जाए और अगर हमारे इस आर्टिकल से आप कुछ को कुछ अच्छा अनुभव मिला है तो प्लीज हमसे जरूर शेयर कीजिए हम आपसे अपने सोशल नेटवर्क प्लेटफॉर्म पर शेयर करना चाहेंगे धन्यवाद।

1 thought on “कान में खुजली कम करने के उपाय – home remedies for itchy ear in Hindi”

Leave a Comment