हिमोग्लोबिन बढ़ाने के घरेलू उपाय हिंदी में | how to increase hemoglobin in Hindi – home remedies hemoglobin deficiency in hindi

Spread the love

home remedies hemoglobin deficiency in hindi – हिमोग्लोबिन व्यक्ति के लाल रक्त कोशिकाओं में मौजूद एक प्रोटीन होता है यह कोशिकाओं शरीर के सभी अंगों में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है इसके साथ ही हिमोग्लोबिन की मदद से व्यक्ति के शरीर के अंगों में कार्बन डाइऑक्साइड बाहर निकाली जाती है अगर व्यक्ति के शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर कम होने लगता है तो शरीर के कहीं अन्य कार्य में परेशानी आने लगती है। home remedies hemoglobin deficiency in hindi.

हिमोग्लोबिन बढ़ाने के घरेलू उपाय हिंदी में | how to increase hemoglobin in Hindi – home remedies hemoglobin deficiency in hindi

एक स्वस्थ व्यक्ति के रक्त में हीमोग्लोबिन की मात्रा 13 पॉइंट 5 ग्राम प्रति से कम नहीं होनी चाहिए जबकि महिलाओं के रक्त में हीमोग्लोबिन की मात्रा 12 ग्राम प्रति से कम नहीं होनी चाहिए हिमोग्लोबिन का स्तर कम होने की स्थिति में आप हीमोग्लोबिन को बढ़ा सकते हैं। home remedies hemoglobin deficiency in hindi.

व्यक्ति में हिमोग्लोबिन कई कारणों से कम होने लगता है जैसे आयरन की कमी एनीमिया प्रेगनेंसी किडनी लीवर संबंधी रोग होना किसी प्रकार के दीर्घकालीन रोग होना जिससे होमो ग्लोबिन कम होने लगता है व्यक्ति के दिल धड़कने आने में तो होने से भी त्वचा में पीलापन थकान मांसपेशियों में कमजोरी बार-बार बिना किसी वजह से घाव होना और बार सिर दर्द होना यह आधी समस्या होने लगते हैं। home remedies hemoglobin deficiency in hindi.

इन सभी परेशानियों को ध्यान में रखते हुए इस आर्टिकल में हमने हीमोग्लोबिन को बढ़ाने के घरेलू उपाय तरीके और मुख्य को बताया है साथ ही आप हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए क्या नहीं करना चाहिए और आपको हिमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए क्या नहीं खाना चाहिए और आपको हिमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए यह सब अपने आप को इस आर्टिकल में बताया है। home remedies hemoglobin deficiency in hindi.

home remedies hemoglobin deficiency in hindi
home remedies hemoglobin deficiency in hindi

हिमोग्लोबिन बढ़ाने के घरेलू उपाय हिंदी में – hemoglobin badhane ke gharelu upay in Hindi

हिमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए तरबूज खाएं – hemoglobin badhane ke liye tarbuj khae in Hindi

गर्मियों में मिलने वाले तरबूज में आयरन की मात्रा काफी अधिक होती है आपको तरोताजा रखने के लिए यह फल ना सिर्फ आयरन से भरपूर होता है बल्कि इसमें विटामिन सी का स्त्रोत भी भरपूर रहता है विटामिन सी आयरन के विशेषण में मदद करता है और हिमोग्लोबिन के सर को बढ़ाने में भी काफी हद तक मदद करता है एक कप तरबूज में करीब जीरो पॉइंट 4 मिलीग्राम आयरन होता है। home remedies hemoglobin deficiency in hindi.

हिमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए पालक खाए – hemoglobin

badhane ke liye palak khayen ine Hindi

आज कल की दुनिया में कई लोग हरी सब्जी खाना पसंद नहीं करते हैं विशेष रूप से बच्चे पाले क्या हरी पत्तेदार सब्जियां खाने में आनाकानी करना शुरू करते हैं लेकिन आपको बता दें कि हिना हरी सब्जियों में खाने के बहुत सारे फायदे होते हैं अगर आप अपनी डाइट में आयरन वाले खाद्य पदार्थ शामिल करना चाहते हैं तो आप ऐसे में पालक को रोजाना अपने खाने में शामिल कर सकते हैं यह आपको दिए से आयरन बढ़ाने में मदद करता है और हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाने में भी काफी हद तक मदद करता है आपको बता देंगे करीब 100 ग्राम पालक को खाने से आपको 4 मिलीग्राम तक आयरन प्राप्त होता है। home remedies hemoglobin deficiency in hindi.

हिमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए क्या करें हिंदी में – hemoglobin badhane ke liye kya Karen ine Hindi – home remedies hemoglobin deficiency in hindi.
हिमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए सोयाबीन और राजमा खाना जरूरी है – hemoglobin badhane ke liye soybean rajma khana chahie

हिमोग्लोबिन को बढ़ाने के लिए आपको मूंगफली खाना चाहिए गलियों में विशेष तौर पर सोयाबीन राजमा और मटर का आप खाना शुरू करेंगे तो सोयाबीन राजमा और मटर को आप किसी भी तरह के सब्जी में मिलाकर बनाकर खा सकते हैं यह सभी फलों में रक्त में हीमोग्लोबिन बढ़ाने का कार्य बहुत अच्छी तरह से कर दी है साथ ही इनमें हो रेट और विटामिन सी के भी उच्च मात्रा होती है आपको बता दें कि 100 ग्राम सोयाबीन से आपके करीब 15.7 मिलीग्राम आयरन मिलता है। home remedies hemoglobin deficiency in hindi.

हिमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए सेब खाएं – hemoglobin badhane ke liye seb khaye

अगर आपको हिमोग्लोबिन बढ़ाना है और वह भी घरेलू तरीके से हीमोग्लोबिन बढ़ाना है तो आपको अपने आहार में सिर्फ शामिल करना बहुत जरूरी है आप अगर रोजाना एक्सएफबी खाना शुरू करेंगे तो आपका हिमोग्लोबिन सामान्य होने लगेगा सेब में आयरन की मात्रा और अन्य पोषक तत्व काफी मात्रा में होते हैं जो रक्त में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में काफी मददगार साबित होते हैं इस उपाय से हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने के लिए आपको रोजाना एक से खाना शुरू करें नहीं तो आप रोज एक क्लास सेब का जूस पी सकते हैं। home remedies hemoglobin deficiency in hindi.

मोगली पिन बढ़ाने के लिए आपको क्या करना चाहिए – hemoglobin badhane ke liye aapko kya kya karna jaruri hai

हिमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए चिकन ब्रेस्ट खाएं – hemoglobin badhane ke liye chicken breast Khaye

अगर आप चिकन खाना पसंद करते हैं तो आपको चिकन की वेट अपनी डाइट में शामिल करना बहुत जरूरी है क्योंकि हिमोग्लोबिन का शराब को अगर तेजी से बढ़ाना है तो आप चिकन ब्रेस्ट खाना शुरु कर सकते हैं चिकन ब्रेस्ट में आयरन बहुत ज्यादा मात्रा में होता है 100 ग्राम चिकन के ब्रेस्ट में आपको तकरीबन 0.7 मिलीग्राम आयरन मिलता है यदि आपका हिमोग्लोबिन सामान्य स्तर से कम है तो आप रोजाना कम से कम एक चिकन ब्रेस्ट अपने खाने में जरूर शामिल करें। home remedies hemoglobin deficiency in hindi.

हिमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए योगा शुरू करें – hemoglobin badhane ke liye yoga shuru Karen Hindi mein

आपको अगर हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाना है तो आपको एक्सरसाइज या योगा करना जरूरी है रक्त कोशिकाओं में हीमोग्लोबिन मौजूद होता है जो भी पढ़ो और अन्य अंगों में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है एक्सरसाइज के साथ ही आपके संबंधी में ऐसी योगासन जरूरी है जो आपके हिमोग्लोबिन को बढ़ाने में काफी अहम भूमिका निभाएंगे।

शीतली प्राणायाम

नाड़ी शोधन प्राणायाम

हिमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए आपको पैदल चलना जोगिंग करना रनिंग करना सही कल चलाना डांस करना स्विमिंग करना आदि एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है जिससे कि आपका हीमोग्लोबिन बढ़ने लगेगा।

हिमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए उपाय इन हिंदी – hemoglobin badhane ke liye upay Hindi mein

आप ब्राउन राइस खाना शुरू करें इसमें आयरन की मात्रा काफी अधिक होती है।

आप सूखे मेवे जैसे पदार्थ खाना शुरू करें जिस में आयरन की मात्रा अधिक होती है।

अंडा खाने से आपको कई तरह के पोषक तत्व मिलते रहते हैं।

आप डार्क चॉकलेट करना शुरू करें इसमें होमवर्क रोबिन का स्तर तेजी से बढ़ाने में आपको काफी हद तक मदद मिलती है।

फोड़े फुंसी के घरेलू उपचार हिंदी में

अगर आपको हमारा लिखा हुआ आर्टिकल अच्छा लगा तो प्लीज इसे लाइक और शेयर जरूर कीजिए और अपने जरूरी दोस्तों तक यह जानकारी पहुंच जाए अगर इससे आर्टिकल से कुछ आपको अच्छा नंबर मिला है तो हमें जरूर शेयर कीजिए हम इसे अपनी सोशल नेटवर्क प्लेटफॉर्म पर शेयर करना चाहेंगे।

1 thought on “हिमोग्लोबिन बढ़ाने के घरेलू उपाय हिंदी में | how to increase hemoglobin in Hindi – home remedies hemoglobin deficiency in hindi”

Leave a Comment