आंखों के नीचे सूजन के घरेलू उपाय हिंदी में – top 5 home remedies under eye bags in Hindi

Spread the love

आंखों के नीचे सूजन के घरेलू उपाय हिंदी में – home remedies under eye bags in Hindi

आंखों की नीचे की सूजन क्या होती है ?

home remedies under eye bags in Hindi –अगर हो तो जा की देखभाल और सुंदरता की बात करते हैं तो ज्यादातर लोगों को यही चिंता होती है कि वह जवान और सुंदर कैसे दिखाई दे इसीलिए आईने के सामने खड़ा होकर कोई भी लटकती हुई त्वचा को देखना पसंद नहीं करेगा खासकर के आंखों के नीचे लटक तू भी तो जा आंखों के नीचे की त्वचा का लटकना मतलब सूजन आना आज के दौर में महिलाओं के लिए किसी बुरी समस्या से यह कम नहीं है वैसे यह कोई बीमारी या रोग नहीं है बल्कि स्वास्थ्य संबंधी कोई जोखिम जुड़ा होता है लेकिन स्पष्ट रूप से कहे तो समझ रही है बड़ी चिंता होती है और अपनी सुंदरता को बरकरार रखने के लिए इसका इलाज करना भी बहुत ही जरूरी रहता है क्योंकि होगा जो अपनी आंखों के नीचे लटकती हुई त्वचा देखना चाहेगा। home remedies under eye bags in Hindi .

आंखों के नीचे सूजन काले घेरों से थोड़ा अलग होती है लेकिन यह दोनों समस्या अंतर पर एक साथी आने लगती है सामान्य तौर पर देखा जाए तो इनको उम्र के साथ होने वाली समस्या माना गया है जिससे आंखों की नीचे की तसल्ली हुई लगती है यदि आप भी इन समस्या से गुजर रहे हैं तो आप चिंता मत करें इस से खत्म करने का इलाज भी है। home remedies under eye bags in Hindi .

आंखों के नीचे सूजन क्यों होती है हिंदी में – aankhon ke niche Sujan kyon hoti hai in Hindi – home remedies under eye bags in Hindi

आंखों के नीचे सुजन का इलाज बहुत ही आसान है यह घरेलू उपाय करके भी कम हो सकता है आंखों के नीचे पाई जाने वाली तो चाहने हिस्सों के मुकाबले पतली होती है कि नीचे पैदा होने वाले किसी भी समस्या का असर बाहर दिखाई देने लगता है आंखों की नीचे की त्वचा लगभग ना के बराबर होती है  home remedies under eye bags in Hindi . उसके ठीक नीचे मांसपेशियां होती है उम्र के साथ-साथ मांसपेशियां का लचीलापन होना आम बात है में तरल पदार्थ जमा होने की संभावना बढ़ जाती है। home remedies under eye bags in Hindi .

top 5 home remedies under eye bags in Hindi
top 5 home remedies under eye bags in Hindi

आंखों के नीचे सूजन के घरेलू उपाय हिंदी में – aankhon ke niche Sujan ke gharelu upay in Hindi

बहुत ही कम मामले में देखा गया है कि आंखों के नीचे सूजन आने के कारण जीवन से ही हल प्रयत्न लेने के लिए आ जाती है इसीलिए आप खुद को जिम्मेदार ना समझे क्योंकि आंखों के नीचे सूजन बढ़ती उम्र में भी हो सकती है यह स्थिति चाहे कैसी भी हो लेकिन सूजन को हटाना पूरी तरह से ही संभव है यह मुश्किल ही बात नहीं है हम पूरे आर्टिकल में ऐसे कुछ तौर-तरीके बताए हैं जिनकी मदद से आप आंखों के नीचे की सूजन को दूर करने में आप कामयाब हो जाएंगे। home remedies under eye bags in Hindi .

आंखों के नीचे सूजन के घरेलू उपाय – aankho ke niche Sujan ke gharelu tarike in hindi

आप अपनी आंखों के नीचे डिग्री पड़ी तो चाकू फिर से पुराने जैसा कर सकते हैं आपको बहुत ज्यादा पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है आपका कुर्ती तरीकों से भी खूबसूरत हो आकर्षक दिख सकते हैं आपने बिल्कुल सही से पढ़ा है आंखों के नीचे सूजन को हटाने के लिए आप घरेलू तरीके अपनाकर ही कम कर सकते हैं आपको बाहर के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट खरीदने की जरूरत नहीं है आप घरेलू लोगों के मदद से ही आपकी आंखों के नीचे की सूजन कम कर सकते हैं। home remedies under eye bags in Hindi .

ग्रीन टी

आपको वजन घटाना हो तो आप ग्रीन टी का नाम तो सुना ही होगा ग्रीन टी सिर्फ वजन घटाने में ही फायदेमंद नहीं होती इसके साथ ही यह बहुत सारे काम करती है सीधे शब्दों में कहा जाए तो ग्रीन टी आपकी आंखों की नीचे की त्वचा सूजन को कम करने में काफी मददगार साबित होती है ग्रीन टी से मिलने वाले फायदे प्राप्त करने के लिए आपको दिव्या को अपनी आंखों के नीचे कम से कम 10 मिनट तक लगा कर रखना होता है home remedies under eye bags in Hindi . सही तरीके से लगाने पर आप सीधे लेट जाएं और इस्तेमाल के लिए एंटी का बैग अपनी आंखों पर रखिए कुछ समय तक आराम करते रहे ग्रीन टी को अपना काम करने दे इस तरीके से आप अपनी आंखों की नीचे सूजन कम कर सकते हैं। home remedies under eye bags in Hindi .

खिरा

आपकी रे को काटकर आंखों पर लगाकर शायद आंखों की नीचे की सूजन कम करने का यह सबसे प्रचलित घरेलू नुस्खा है इस तरीके को आजमा कर आप आंखों की नीचे की सूजन को कम कर सकते हैं। साधारण रूप से अगर देखा जाए तो खीरे की स्लाइस काटकर उन्हें आप अपने आंखों की त्वचा पर लगाना होता है आपने काफी सारे फिल्म और टीवी में विज्ञापनों में देखा होगा कि आज हम आपको उसके पीछे की वजह बताने जा रहे हैं कि आखिर महिलाएं ऐसा क्यों करती है हीरा पानी में काफी उच्च होता है इसमें लगभग 70% पानी होता है यह पानी की कमी को पूरा करने के लिए आंखों की सूजन दूर कर देता है। home remedies under eye bags in Hindi .

इसके अलावा खीरा आपकी त्वचा को ठंडक प्रदान कर देता है इसीलिए जब इसे त्वचा पर लगाया जाता है तो सूजन कम होने लगती है और जलन भी कम होने लगती है खीरे के फायदे दोगुना करने के लिए आप मेरे को मैच करके उसमें एक चम्मच शहद डालकर उसे फेस मास्क की तरह भी लगा सकते हैं इससे आपको दोगुना फायदा मिलेगा आप इस तरीके को 8 दिन में दो से तीन बार आजमा सकते हैं एक ही आपके आंखों के नीचे की सूजन कम होने में काफी हद तक मदद मिलेगी। home remedies under eye bags in Hindi .

कैफ़ीन

आप सुबह तुरंत उठने के बाद एक कप कॉफी पीने से जो कैफीन मिलता है वह आपको जगाने के लिए काफी होता है लेकिन आपने कभी सोचा है कि इसका उपयोग कॉस्मेटिक रूप में भी किया जाने लगा है कुछ लोग काफी से फेस मासिया फेस स्क्रब के रूप में इसका इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है लेकिन शायद बहुत ही कम लोगों को पता है कि कॉपी के इस्तेमाल से आंखों की नीचे की सूजन कम करने के लिए भी किया जाता है कॉफी और चाय में मौजूद कैफीन में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो आपकी त्वचा की झुर्रियां कम करने में काफी मददगार साबित होते हैं यहां आंखों के आसपास की त्वचा की रक्त वाहिका में खून के बहाव में काफी ज्यादा सुधार करते हैं इससे आपका ब्लड सरकुलेशन काफी हद तक बढ़ता है ऐसे में आंखों के नीचे की सूजन वलीमा कम होने लगती है और मांसपेशियों को भी पोस्ट मिलने लगता है मांसपेशियों को पर्याप्त पोषण मिलने से मजबूत होती है और बढ़ती उम्र के लक्षण भी आप में दिखने नहीं लगेंगे। home remedies under eye bags in Hindi .

आंखों के नीचे की सूजन को हटाने के लिए बहुत पानी पिया – aankhon ke niche ki Sujan ke liye hydrate rahe

यह सुनकर आपको थोड़ा अजीब लगा होगा लेकिन यह बात बिल्कुल सही है क्योंकि त्वचा के नीचे तरल जमा होना आंखों के नीचे की सूजन का सबसे बड़ा कारण होता है लेकिन अगर आपके शरीर में पर्याप्त पानी होने पर यह तरह लगातार चलता रहता है और उसको जमा होने नहीं देता इसलिए ऐसा करने से अधिक मात्रा में पानी पीने से आपके आंखों की नीचे की सूजन कम होने लगती है शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी होने पर शरीर के अंदर जमा होने की संभावना बिल्कुल कम हो जाती है आप रोजाना कम से कम 2 से 3 लीटर पानी पीते रहे ताकि आपके शहर में बिना किसी परेशानी के सामने काम करता रहे आप ऐसे फल सब्जियां खाना शुरू करें जिसमें पानी की मात्रा और तरल पदार्थ ज्यादा हो जैसे कि खीरा तरबूज टमाटर ऐसे पदार्थ में शामिल जरूर करें। home remedies under eye bags in Hindi .

आंखों की नीचे की सूजन को कम करने के लिए नमक कम खाएं – aankhon ke niche ki Sujan kam karne ke liye Namak kam Karen

आप अपने खाने में नमक बेहद जरूरी होता है लेकिन अधिक मात्रा में इसका सेवन ना करें अधिक मात्रा में नमक खाने से आपके शरीर में काफी समस्याएं निर्माण होने लगती हैं इसमें शरीर में तरल पदार्थ जमा होना अन्य कई समस्याएं भी इससे उद्भव हो सकती है रोजाना सामान्य मात्रा में नमक खाना जरूरी तो होता है लेकिन ज्यादा मात्रा में खाना भी नहीं चाहिए जब बात आंखों के नीचे की सूजन की आती है तो आपको ज्यादा नमक खाना नहीं चाहिए रोजाना खाए गए नमक की मात्रा कमी करने के लिए शरीर में जमा हुआ पानी कम होने लगता है जिससे आंखों की नीचे की सूजन धीरे-धीरे बढ़ने लगती है और आपकी आंखों की सुंदरता वापस आने लगेगी अगर आप पानी ज्यादा पिएंगे और नमक कम करेंगे तो। home remedies under eye bags in Hindi .

आंखों की सूजन से छुटकारा पाने के लिए आप शराब पीना बंद करें – aankhon ki niche ki Sujan ko kam karne ke liye aap sharab peena chhod de in Hindi

यदि आपको रोजाना शराब या बियर पीने की आदत लग चुकी है तो आप की आंखों की नीचे की सूजन धीरे-धीरे आने लगती है साधारण सी बात है आप शराब पीते हैं तो यह शरीर से पानी खींचने लगता है जिससे कि आपकी आंखों की नीचे की सूजन स्पष्ट रूप से दिखाई देने लगेगी एक अध्ययन में पता चला है कि शराब पीने से शरीर में पानी की थोड़ी बहुत कमी आने लगती है इसके अलावा शराब पीने से सजना रात मक क्षमताओं में भी गड़बड़ी होने लगती है यदि आप रोजाना शराब पीते हैं तो इसे छोड़ने की कोशिश करें शराब छोड़ने के बाद ही आपको धीरे-धीरे आपके आंखों के नीचे की सूजन कम होते हुए दिखाई देगी। home remedies under eye bags in Hindi .

हैजा के घरेलू उपचार हिंदी में

हैजा के घरेलू उपचार हिंदी में – top 5 home remedy for Cholera in Hindi

Leave a Comment