अपने दांतों और मसूड़ों को मजबूत बनाने के लिए यह चीजें खाएं – how to get strong teeth and gums in Hindi

Spread the love

हर how to get strong teeth and gums in Hindi कोई अपनी दातों की सफाई रोज करता है और उसकी देखरेख भी करता है और यह जरूरी भी है कि करना ही चाहिए दातों में फंसे खाने के कणों को नियमित ब्रश कर निकालना जरूरी होता है नहीं तो इसमें दांत में कीड़े लगने लगते हैं।

अपने दांतों और मसूड़ों को मजबूत बनाने के लिए यह चीजें खाएं – how to get strong teeth and gums in Hindi – 5 foods for healthy teeth and gums in hindi

कैविटी होने से दांतों और मसूड़ों दोनों को ही नुकसान होता है यहां तक कि इस वजह से अन्य समस्याएं भी निर्माण हो सकती है वैज्ञानिकों ने यह पता लगाया है कि दांतो को मजबूत बनाने के लिए आहार में कुछ जरूरी चीजें खाना चाहिए जिससे कि आपके दांत स्वस्थ और मजबूत होंगे और उसके साथ ही आपके मसूड़े भी मजबूत और स्वस्थ होंगे और इनसे बीमारियां से भी आप बच सकते हैं तो चलिए कौन सी चीजें आपके आहार में शामिल करने से आपके दांत और मसूड़े मजबूत होने लगेंगे।

how to get strong teeth and gums in Hindi
how to get strong teeth and gums in Hindi

चीज – how to get strong teeth and gums in Hindi

एक अध्ययन में पता चला है कि 12 से 15 साल के जो लड़के चीज खाते हैं उनके मुंह में एसिड का स्तर शुगर फ्री दही और दूध का एक गिलास पीने वाले किशोरों से भी बहुत कम रहता है। और एक अध्ययन में पता चला है कि दूध पीने और खाना खाने के बाद भी चोरों ने 10 पीस 30 मिनट के बाद कुल्ला किया है। तो पता चला है कि चीज खाने वाले किशोर ज्यादा स्वस्थ दांत मसूड़े उनके ही है।

इसीलिए आप अपने डाइट में या खाने में आपके चीज का इस्तेमाल जरूर कीजिए इसके फायदे आपको दांत और मसूड़े मजबूत करने में मिलेंगे।

फाइबर युक्त फल और सब्जियां खाने से दांत और मसूड़े मजबूत होंगे – how to get strong teeth and

gums in Hindi

एक अध्ययन में पता चला है कि फाइबर युक्त आहार खाने से दांत और मसूड़ों को साफ करने में भी मदद मिलती है और यह मसूड़ों में लार बना रहता है और दातों को मजबूती भी प्रदान करता है इसीलिए आप अपने खाने में फाइबर युक्त फल और सब्जियां खाना शुरू करें।

खाने से करे दातों की एक्सरसाइज – how to get strong teeth and gums in Hindi

आप गाजर से अपील को चबाने में धातु को मेहनत करनी पड़ती है जिससे उनकी एक्सरसाइज भी हो जाती है आपको बता दें कि दांतो की मजबूती के लिए खाद्य पदार्थ बहुत जरूरी होते हैं इन्हें सामने से आपके हाथ मजबूत होने लगते हैं इन चीजों को आप सलाह के रूप में अपने खाने में इस्तेमाल करना शुरू करें।

शुगर फ्री चिंगम – how to get strong teeth and gums in Hindi

आप शुगर फ्री चिंगम चबाने से लार का उत्पादन उत्तेजित होता है जिसे दातों को सफाई मिलने में मदद मिलती रहती है लार की प्रकृति बैक्टीरिया से पैदा हुए एसिड को खत्म करने में भी मदद मिलती हुई है इसीलिए आप चिंगम खाना शुरू कर सकते हैं।

पीले दांतो को सफेद कैसे करें हिंदी में

2 thoughts on “अपने दांतों और मसूड़ों को मजबूत बनाने के लिए यह चीजें खाएं – how to get strong teeth and gums in Hindi”

Leave a Comment