रोजाना चलने के फायदे हिंदी में | paidal chalne ke fayde in Hindi

Spread the love

हर paidal chalne ke fayde in Hindi व्यक्ति को शरीर स्वस्थ रखने के लिए और मानसिक स्वास्थ्य भी रखने के लिए पैदल चलना बहुत जरूरी है और यह बहुत फायदेमंद भी होता है विशेषज्ञों का कहना है कि 1 दिन में 500 कैलोरी बर्न करने के लिए हर व्यक्ति को रोजाना 10000 कदम जरूर चलना चाहिए लेकिन जीवन शैली और काम की व्यस्तता के कारण रोजाना एक कदम चलना हर किसी को संभव नहीं होता है।

रोजाना चलने के फायदे हिंदी में | paidal chalne ke fayde in Hindi

इसका मतलब यह नहीं कि आप 10 साल कदम चलना बिल्कुल ही नामुमकिन है अगर आप अपने को फिट रखना चाहते हैं तो 10000 कदम चलने का रक्षक बनाना बहुत जरूरी है आज इस आर्टिकल में हम आपको बता रहे हैं कि आप 1 दिन में 10000 कदम चलने का लक्ष्य कैसे हासिल कर सकते हैं

paidal chalne ke fayde in Hindi
paidal chalne ke fayde in Hindi

रोजाना तीन सौ कदम बढ़ाते जाएं – paidal chalne ke fayde in Hindi

ध्यान रखें कि कोई भी व्यक्ति एक दिन में 10000 कदम चलने के लक्ष्य को एकदम से पुराना करें क्योंकि यह धोखा दायक होता है आप निश्चित रूप से थोड़ा-थोड़ा प्लानिंग करके इस प्लान को बढ़ाते जाएगा अगर आप रोजाना कुछ कदम चलते हैं तो बेहतर होगा उसमें आप धीरे-धीरे इजाफा कर सकते हैं उदाहरण अगर आप 1000 कदम चले हैं तो इसमें तीन सौ कदम दूसरे दिन और जोड़कर बढ़ा सकते हैं जिससे कि आपको तकलीफ भी नहीं होगी।

घर के नजदीक पैदल चले – paidal chalne ke fayde in Hindi

आजकल ज्यादातर लोग करके नजदीकी दुकान जाने के लिए भी अपनी बाइक का इस्तेमाल करने लगे हैं इस तरह अगर आपके आसपास घर के आस पास अभ्रक कहां आप काम से जा रहे हैं तो आप बाइक स्कूटी लिए बिना ही पैदल जा कर इस 10000 के कदम को लक्ष्य को पार कर सकेंगे।

सीडी का प्रयोग करें – paidal chalne ke fayde in Hindi

हर कोई अगर मंजिला इमारत ज्यादा हो तो लिफ्ट का इस्तेमाल करता है अगर आप भी लिफ्ट का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसकी आदत बदल दे कभी-कभी लिफ्ट का इस्तेमाल करना ठीक है लेकिन रोजाना लिफ्ट की बजाय आप शिर्डी का इस्तेमाल करके आप 10000 कदम का लक्ष्य पा सकते हैं।

अपने पालतू जानवर को घूमने के लिए ले जाएं – paidal chalne ke fayde in Hindi

आपके घर में अगर पालतू जानवर है तो खुद के समान उसे घूमने कर ले जाएं उनका भी स्वास्थ्य अच्छा रहेगा और आपका भी स्वास्थ्य अच्छा रहेगा आप सुबह मॉर्निंग वॉक पर साथ जा सकते हैं।

पेडोमीटर का इस्तेमाल करें – paidal chalne ke fayde in Hindi

पीडोमीटर एक मशीन है जो आपके कदमों की संख्या गिनती है पैदल चलने के लिए आपको बिन्नी की जरूरत नहीं है आजकल स्मार्ट वाच भी आ गए हैं आप अगर स्मार्ट वॉच पहनकर निकलेंगे तो आपको पता चलेगा कि आप कितने कदम चले हैं और आपको उस लक्ष्य को पार करने में भी मेहनत करने की जरूरत नहीं और आसानी से आपकी भी पाएंगे।

अपने दांतों और मसूड़ों को मजबूत बनाने के लिए यह चीजें खाएं

अगर आपको हमारा लिखा हुआ आर्टिकल अच्छा लगा तो इसे लाइक और शेयर जरूर कीजिए और हमारे चैनल को सब्सक्राइब कीजिए और यह जानकारी अच्छी लगी तो आपने जरूरी दोस्तों तक पहुंचाइए।

1 thought on “रोजाना चलने के फायदे हिंदी में | paidal chalne ke fayde in Hindi”

Leave a Comment