pet kam karne ka tarika | पेट की चर्बी को 15 दिन में खत्म कर देंगे यह घरेलू उपाय सिर्फ 15 दिन में

Spread the love

Pet kam karne ka aasan tarika | पेट की चर्बी को 15 दिन में खत्म कर देंगे यह घरेलू उपाय सिर्फ 15 दिन में

• पेट कम करने का तरीका घरेलू उपाय | Pet kam karne ka aasan tarika

जिंदगी में कुछ बदलते तरीके और कुछ ऐसी ज्यादातर लोग मोटी तोंद और मोटी जांघों के कारण परेशान है कभी जिम ज्वाइन करते हैं तो कभी सुबह-सुबह रनिंग के लिए जाते हैं इसके बावजूद भी उनका पा मोटापा घटाने का नाम नहीं ले रहा है कई लोग पेट और जांघ का मोटापा घटाने के लिए लाखों रुपए खर्च कर रहे हैं लेकिन उनके हिसाब से उनको नतीजे नहीं मिल रहे हैं तो अभी हम जानते हैं कि ऐसे कौन से घरेलू उपाय हैं कि जो आसानी से पेट और जांघ की चर्बी को कम करें वह भी सिर्फ 15 दिनों में जिसके जरिए आप सिर्फ 15 दिन में अपने पेट और जांघ की चर्बी या मोटापे को खत्म कर साथ-साथ छरहरी काया हासिल कर सकते हैं। pet kam karne ka tarika in hindi .

pet kam karne ka tarika
pet kam karne ka tarika

• pet kam karne ka tarika | Pet kam karne ka aasan tarika

 आपको सबसे पहले मोटापे का अंतर समझना चाहिए मोटापा होना या शरीर के किसी भी एक हिस्से को मोटा होना अलग अलग बात है अक्सर लोग शरीर का मोटापा किसी से के मोटापे के अंदर नहीं कर पाते हैं इसमें नतीजा होता है कि आग का विशेष मोटापा खत्म करने के लिए शरीर का मोटापा घटाने का उपाय आजमाने लगते हैं ऐसा नहीं रहता ऐसे में समस्या दूर होने के वजह उल्टा समस्या शरीर की कमजोरी अनेक ऐसी समस्याएं आपको आने लगती हैं अगर मुख्य रूप से देखें तो मोटापे के दो प्रकार होते हैं एक सर्वांग मोटापा जो पूरे शरीर में होता है जिसमें व्यक्ति के पूरे शरीर में समान रूप से चर्बी होती है लेकिन दूसरे प्रकार के मोटापे में हो स्थिति समान नहीं रही थी अलग सिटी में होती है जो व्यक्ति के शरीर में कुछ सिर्फ कुछ किसी एक ही से में चर्बी ज्यादा अधिक मात्रा में होती है दूसरे किस्म के मोटापे में या पेट में चर्बी ज्यादा देखने को मिलती है इसी कारण यह कि मोटापे में उड़ता है मौजूदा दौर में कम करने की समस्या मोटापा कम करने की समस्या ज्यादा होती है। pet kam karne ka tarika in hindi .

fat loss karne ke tarike padhen

https://hindihealthtips.in/weight-loss-tips-in-hindi/

• pet kam karne ka tarika – आपको बता दें कि मोटापे के कारण सबसे ज्यादा दिल की बीमारी आती है निकली हुई तो आपके व्यक्तिमत्व को भी खराब कर दी है इसके अलावा निकला हुआ पेट कई प्रकार के रोगों को भी बुलावा देता है पेट की चर्बी के कारण लोगों को दिल की बीमारियां अधिक तौर पर आती रहती हैं ऐसे में पेट की चर्बी खत्म करने के लिए आपको खानपान में सुधार करना पड़ेगा इसके अलावा आपको बॉडी का पोस्टर ठीक करना पड़ता है यह भी काफी अधिक आवश्यक है अगर आपको मोटापा नहीं है तो मोड़ कर सोना पेट निकलने के बड़ा कारण भी हो सकता है इसके अलावा खाने के तुरंत बाद बैठना है सोना यह भी मोटापा चर्बी बढ़ने का महत्वपूर्ण कारण भी हो सकता है इसीलिए इसका छुटकारा पाने के लिए आपको आदत बदलना बहुत जरूरी है इसके अलावा मसाज एक खास तरीका है जो आप की चर्बी को धीरे धीरे पेट की चर्बी को कम करने में मदद कर सकता है। pet kam karne ka tarika in hindi .

• pet kam karne ka tarika | आपको नाभि के आजू-बाजू में 5 मिनट तक मसाज करनी चाहिए फिर नहाना चाहिए –

मसाज का यह साधारण तरीका जिसमें पेट पर सर्कुलर मोशन की तरह मालिश की जाती है इसमें आप कोई तेल इस्तेमाल भी कर सकते हैं महिला पुरुष के लिए है दोनों समान तरीके से काम करता है सुबह स्नान करने से पहले ही आप रात को सोने से पहले आप ही हर तरीके को आजमा सकते हैं बस आज के बाद आप गर्म पानी से स्नान कर जल्दी असर देखने को भी मिलेगा जो बेहतर तरीका भी होता है इस समय आज के लिए आपको किसी बर्तन में तेल लेकर हाथों से दोनों उंगलियों को अच्छी तरह से तेल में डुबोकर नाभि के आजू-बाजू में केंद्र से लेकर ऊपर नीचे आजू-बाजू में हल्की मसाज करनी होती है कम से कम आप से 5 मिनट तक कंटिन्यू मालिश करते रहे इसमें थोड़ी देर का अंतर रखते हुए कम से कम 10 से 15 बार कंटिन्यू जारी रखें रोजाना सुबह-शाम से कुछ ही दिनों में आपको आने लगेगा यह बहुत ही कारगर तरीका है। pet kam karne ka tarika in hindi .

• आपको मसाज के साथ-साथ घरेलू उपाय भी करने होंगे-

पेट की चर्बी को घटाने के लिए 7 घरेलू उपाय भी गौर करना जरूरी होता है पेट की चर्बी कम करने के लिए आपको सुबह से शाम तक आरंभ करनी होती है सुबह आपको खाली पेट एक गर्म गिलास पानी आधा नीबू निचोड़ कर पीना होता है इसमें शहद मिलाकर पीने से फायदा आपको ज्यादा मिलेगा इसमें मेटाबॉलिज्म तेज होता है और आपको पेट्स जल्दी बंद होने में मदद मिलती है नींबू के रस के साथ आप लहसुन को भी जोड़ दिया जाए तो और भी इससे फायदा दुगना मिल जाता है इसमें दोनों का मिश्रण खाली पेट ग्रहण करने के लिए किन एंड बॉडी में मौजूद चर्बी कम होती है इसके लिए आपको एक कप पानी में नींबू में चढ़कर लहसुन के तीनों को इस पानी में मिलाकर साथ में ले ले यह उपाय आपको रोज सुबह खाली पेट ही करना होता है। pet kam karne ka tarika in hindi .

• नींबू के साथ अदरक का पानी भी पेट कम करने में मदद करता है –

अदरक में ऐसे तत्व मौजूद हैं कि जो पेट को कम करने में मदद करते हैं इसीलिए आपके पेट की चर्बी को कम करने के लिए अदरक का पानी भी आप भी सकते हैं इसके लिए अगर को दो टुकड़ों में काट लें और पानी में उबालें थोड़ी देर तक 10 मिनट तक इसे पकाने के बाद अदरक के टुकड़े को हटाने और चाय की तरह इसे भी जाए आप बात करते हैं कि बदाम के बारे में बदाम के गुणों की खान है कि ना जो केवल आपको वजन कम करने में मदद करेंगे बल्कि साथ ही दिमाग भी तेज करने में मदद करेगा बादाम में मौजूदा 3 ओमेगा 3 फैटी एसिड होते हैं जो चर्बी कम करने में मददगार रहते हैं रोज रात में आप जैसे 7 8 खा सकते हैं जिससे कि आपको वजन कम करने में बहुत मदद मिलेगी। pet kam karne ka tarika in hindi .

• एप्पल विनेगर से पेट भी कम कर सकते हैं –

एप्पल विनेगर को पेट की चर्बी कम करने के लिए सही माना जाता है भोजन करने के आधे घंटे पहले एक या दो चम्मच एप्पल साइडर विनेगर को एक गिलास में मिलाकर आप इसे पी सकते हैं इससे कैलोरी की अधिक मात्रा में बंद होती है साथ के साथ पेड़ वेट कम करना चाहते हैं तो आपको यह तरीका वाकई में पसंद आएगा आपको बस पुदीने के पत्ते धनिया के पत्ते एक चीज की एक चटनी तैयार करनी होती है दोनों को सही मात्रा में एक साथ पीसकर आप इस चटनी को रोज आप खा सकते हैं इसे आप 1 दिन में एक ही बार ले सकते हैं। pet kam karne ka tarika in hindi .

• एलोवेरा पेट की चर्बी करने में काफी मदद करता है-

एलोवेरा में कई सारे आयुर्वेदिक गुण होते हैं इसका सबसे अधिक इस्तेमाल त्वचा की सुंदरता निकालने के लिए भी किया जाता है लेकिन इसका इस्तेमाल पेट की चर्बी कम करने के लिए भी काफी मात्रा में हो रहा है यह बहुत कम लोग जानते हैं कि एलोवेरा में एलोरा का सेवन करने से सेवन मेटाबॉलिज्म ठीक करता है जो इसको स्टोर नहीं होने देता दो चम्मच एलोवेरा जूस में एक चम्मच जीरा पाउडर मिलाकर इसे आधे क्लास में थोड़े गरम पानी में खाली पेट इसका सेवन करेंगे तो इसका बहुत ही असरदार रिजल्ट आपको देखने में मिलेगा आप इसके 60 मिनट बाद ही कुछ ख्वाब भी है इसलिए इसका रिजल्ट ज्यादा अच्छा देखने को मिलेगा। pet kam karne ka tarika in hindi .

• दोस्तों हमने ऊपर लिखे हुए आर्टिकल में जो आपको पेट कम करने के लिए उपाय बताएं है आप उसे आजमा कर आसानी से पेट कम कर सकते हैं अगर आपको किसी भी तरह की क्वेश्चन है तो आप नीचे कमेंट कर सकते हैं आप ही अपने दोस्तों को भी शेयर कर सकते हैं किंतु उन्हें भी फायदा होगा अगर आपको इससे कुछ अच्छा अनुभव मिलता है तो हमसे जरूर शेयर कीजिए हम इसे अपने सोशल नेटवर्क प्लेटफार्म में शेयर करना चाहेंगे। pet kam karne ka tarika in hindi .

2 thoughts on “pet kam karne ka tarika | पेट की चर्बी को 15 दिन में खत्म कर देंगे यह घरेलू उपाय सिर्फ 15 दिन में”

Leave a Comment