पिंपल्स को 1 दिन में गायब करेंगे यह उपाय | pimpels ko kaise hataye in Hindi

Spread the love

पिंपल्स को 1 दिन में गायब करेंगे यह उपाय | pimpels ko kaise hataye in Hindi

pimpels ko kaise hataye in Hindi – हर कोई अपनी जिंदगी में ना कभी ना कभी पिंपल्स की समस्या से गुजरता ही है लेकिन अच्छी बात यह है कि वह पिंपल से निपटने के लिए आपके पास बहुत सारे तरीके मौजूद है इनमें जड़ी बूटियां दवाइयां क्रीम घरेलू उपाय कुछ ऐसे अन्य तरीके मौजूद हैं जिससे कि 1 दिन में आपके पिंपल्स की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

आपकी त्वचा पर कौन सा उपाय काम करेगा यह पता करने के बाद आप इनमें से कोई उपाय अपना सकते हैं। pimpels ko kaise hataye in Hindi

pimpels ko kaise hataye in Hindi
pimpels ko kaise hataye in Hindi

1. बर्फ लगाएं – pimpels ko kaise hataye in Hindi

बर्फ का इस्तेमाल आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है दरअसल ऐसा है कि पुलिंग मेथड से आपके पिंपल्स बेहतर तरीके से काम करेंगे इसके साथ ही की है मेथड आपकी त्वचा को काट असामान्य तरीके से जो पिंपल्स आते हैं उसे काम करने में मदद करेगा इससे आपके पिंपल्स जल्दी आराम मिलेगा इसके बावजूद आपके पिंपल्स खत्म होंगे तो यह सब प्रक्रिया को रोजाना कर सकते हैं कुछ दिनों में ही आपको फर्क दिखने लगेगा।

लगाने का तरीका – बर्फ लगाने से पहले अपने चेहरे को अच्छी तरह से धो लें इसके बाद बर्फ को किसी कपड़े या तो इलियम में लपेट कर ले और अपने मुंहासे पर या पिंपल्स पर लपेटे हुए कपड़े को सिर्फ 1 मिनट तक मसाज करें अगर आपके वहां से में सूजन है तो यह प्रक्रिया आप 5 मिनट तक दोहरा सकते हैं।

2. मास्क अप्लाई करें – pimpels ko kaise hataye in Hindi

अगर आपके चेहरे पर पिंपल की समस्या है तो आप इसे नहीं बढ़ाना चाहते 12 बार अपनी पिंपल्स को हाथ लगाने से भी बचना चाहते हैं तो आप मास्क अप्लाई ट्रीटमेंट जरूर करें यकीन मानिए इसे जल्दी आप को से छुटकारा मिल जाएगा।

लगाने का तरीका – मांस का इस्तेमाल करने से पहले आपको अपना चेहरा अच्छी तरह से धो लेना चाहिए ठंडे पानी से उसके बाद आप मांस पेट में के लिए ऐसे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें जो कि स्किन को साफ रखता हो और मसलन चारकोल सल्फर के लिए एग्जिट के लिए आदि उसमें हो और आप इसे 15 से 20 मिनट तक इस मास को अपने चेहरे पर लगाकर रख सकते हैं जिससे कि आप के पिंपल्स कम होने में मदद मिलेगी और इसका असर भी आपको एक-दो दिन में ही देखने को मिलेगा इस प्रक्रिया को आप महीने में दो से तीन बार आजमा सकते हैं।

3. टूथपेस्ट का इस्तेमाल करें – pimpels ko kaise hataye in Hindi

आप यह जानकर थोड़ा हैरानी होगी कि पिंपल भगाने के लिए आपको टूथपेस्ट क्यों लगाना पड़ेगा लेकिन आप एक ही महीने के दूध पर पिंपल्स को छुटकारा दिलाने में काफी मददगार साबित होता है यह 1 घरेलू और आसान तरीका है दरअसल कैसा है कि टूथपेस्ट में सिलिका मौजूद होता है जोकि से प्रभावशाली बना होता है और इससे आपकी पिंपल्स ठीक हो जाते हैं।

लगाने का तरीका – टुडेस आप रात को सोने से पहले आप के पिंपल्स पर लगा सकते हैं और सुबह उठते ही आप ठंडे पानी से चेहरा धो सकते हैं ऐसा आप महीने में तीन से चार बार कर सकते हैं इसका आपको फायदा बहुत पहुंचेगा देखते ही देखकर आपके पिंपल्स गायब हो जाएंगे।

4. अंडे का सफेद भाग लगाएं – pimpels ko kaise hataye in Hindi

आप अंडे का सफेद भाग अपने पिंपल्स पर या चेहरे के दाग हटाने के लिए भी कर सकते हैं इसमें विटामिन और एमिनो एसिड होते हैं जो कि त्वचा की कोशिकाओं को पुनः बनाने में मदद करते हैं।

कैसे लगाएं – इसे लगाने के लिए आपको सबसे पहले तीन अंडे के सफेद भाग को अलग कर लेना चाहिए उसके बाद 3:00 मिनट तक अंडे के सफेद भाग को पेट ले अब अपनी उंगलियों की मदद से आप अंडे के सफेद भाग को अपने पीपल्स पर लगाएं कुछ देर बाद सूखने के लिए 10 से 15 मिनट छोड़ दे इस प्रक्रिया को आप दो से चार बार दोहरा सकते हैं मास्को अपने चेहरे पर 20 मिनट तक लगाकर आप रख सकते हैं इसे सूखने के बाद आप शादी ठंडे पानी से चेहरे को धो लें और उसके बाद आप चेहरे पर मॉइश्चराइजर क्रीम लगा सकते हैं।

5. बेकिंग सोडा यूज कर सकते हैं – pimpels ko kaise hataye in Hindi

बेकिंग सोडा आपकी पिंपल्स को छुटकारा दिलाने में बेहद उपाय कारक है और यह है यह घरेलू उपायों में से एक है इसमें एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो कि आपके पिंपल्स को खत्म करने में काफी मददगार साबित होते हैं और पिंपल्स के बैक्टीरिया को भी खत्म करने में मददगार साबित होते हैं इसके साथ ही बेकिंग सोडा आपकी त्वचा की नई कोशिकाओं को बनाने में भी मदद करता है।

लगाने का तरीका – बेकिंग सोडा और पानी को आप समान मात्रा में मिला सकते हैं इसके बाद आप ध्यान रखें कि आप का मिश्रण ज्यादा गाढ़ा नहीं होना चाहिए और ज्यादा पतला भी नहीं होना चाहिए इस मिश्रण को आप 10:30 मिनट तक चेहरे पर लगा कर रख लें इसे सूखने के बाद अब गुनगुने ठंडे पानी से धो लें और हल्के कपड़े से साफ करें।

दोस्तों तक पहुंचाइए और शेयर भी जरूर कीजिए।

कान में जमी मैल को इन आसान तरीके से साफ करें हिंदी में 

https://hindihealthtips.in/easy-way-to-clean-ear-wax-in-hindi/.html

1 thought on “पिंपल्स को 1 दिन में गायब करेंगे यह उपाय | pimpels ko kaise hataye in Hindi”

Leave a Comment