सर्दी के उपाय हिंदी में | top 15 sardi ke upay in hindi | common cold home remedies in Hindi

Spread the love

sardi ke upay in hindi | सर्दी के उपाय हिंदी में | common cold home remedies in Hindi

सर्दी जुकाम के घरेलू उपाय – sardi ke upay in hindi

sardi ke upay in hindi – सर्दी जुकाम को ठीक करने के लिए कोई सटीक उपाय मौजूद नहीं है हालांकि यह बात भी सही है कि इसका इलाज हमेशा भी नहीं किया जा सकता क्योंकि इलाज जुकाम से संबंधित लक्षणों के अनुसार किया जाता है सर्दी जुखाम एक तरह का संक्रमण है जो कि यह वायरस के कारण होते रहता है। sardi ke upay in hindi

सर्दी जुखाम के कुछ सामान्य कारण है जैसे कि सिर दर्द नाक बहना बलगम तेज बुखार हो ना आंखों में खुजली होना गले में खराश होना बदन दर्द होना यह आधी इसके कारण है जरूरी है कि हम जुकाम का इलाज जल्दी से जल्दी कर ले क्योंकि इससे और भी तरह के संक्रमण होते रहते हैं जिसके गला खराब होना निमोनिया होना जुखाम के लक्षणों को ठीक करने के लिए आपको कई ऐसे असरदार और प्रभावपूर्ण घरेलू उपाय मौजूद है जिसका इस्तेमाल कर आप इसे कम कर सकते हैं। sardi ke upay in hindi .

sardi ke upay in hindi
sardi ke upay in hindi

तो आइए जानते हैं कि कुछ ऐसे घरेलू उपाय जिनका इस्तेमाल कर आप आपकी सर्दी जुखाम को कम कर सकते हैं।

लहसुन यह घरेलू उपाय है सर्दी जुकाम के लिए – sardi ke upay in hindi

सामग्री – आपको एक दो लहसुन और एक चम्मच शहद लेना है।

सबसे पहले आपको लहसुन को छीन लेना है उसे शहद के साथ लगा कर खाना है इसका इस्तेमाल आप हफ्ते में दो से तीन बार कर सकते हैं लहसुन किचन में मौजूद है काम सामग्री है जिससे कई बेहद लाभदायक गुण मौजूद होते हैं कुछ रिसर्च में पता चला है कि इस्तेमाल से बहुत जल्दी आराम मिलता है इसमें एंटीमाइक्रोबॉयल एंटीवायरल गुण भी होते हैं जो सर्दी जुकाम वाले वायरस को मारते हैं।

सर्दी जुकाम का घरेलू उपाय है शहद – sardi ke upay in hindi

आप एक चम्मच शहद खा सकते हैं और यह एक गिलास गर्म दूध में मिलाकर भी रात को सोने से पहले आप भी सकते हैं इसका इसका इस्तेमाल आप पूरे दिन भर में 2 बार कर सकते हैं सुबह और शाम शहर में एंटी वायरल गुण मौजूद होते हैं जो कि जो काम करो शो का इलाज करने में काफी मदद पूर्ण काम करते हैं इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण प्रतिरोधक क्षमता को वायरस से लड़ने में भी मदद करते हैं या सर्दी जुकाम वाले बैक्टीरिया को खत्म करने में भी मदद करते हैं इसका अच्छा परिणाम पाने के लिए आपको कच्चा का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है

सर्दी जुकाम ठीक करने के लिए मसालेदार चाय – sardi ke upay in hindi

आपको एक चौथाई कब धनिया के बीज और आधा चमचा जीरा और एक चौथाई चम्मच मेथी के दाने और एक कप पानी डेढ़ चम्मच मिश्री और दो चम्मच दूध मिलाकर एक मसाले वाली चाय बनाकर आप भी सकते हैंइसके उपाय है कि मसालेदार चाय एक बेहतरीन आयुर्वेदिक उपाय है जो कि सर्दी जुकाम को दूर करने में काफी मदद करती है जब तक जुकाम के लक्षण चले नहीं जाते आप यह रोजाना पी सकते हैं।

सर्दी जुकाम का घरेलू उपाय है अदरक और शहद – sardi ke upay in hindi

सामग्री – आप एक लंबा घर का टुकड़ा रे गर्म पानी और एक चम्मच शहद सबसे पहले आप अदरक के टुकड़े को बारीक कर ले और उसे कुछ मेहनत कर्म पानी में डाल दें आपको पानी को छान लें और उसमें बहुत अच्छे से मिला कर आप अदरक के पेस्ट को कटे हुए अदरक को सुख में डालकर भी पी सकते हैं।

आप ही हो पूरे दिन में दो से तीन बार कर सकते हैं।

अदरक एक किचन में सामग्री है चौकी सर्दी जुकाम के लक्षणों के लिए काफी मददगार साबित होती है हजरत ठंड को दूर कर आती है शरीर में गर्मी मौजूद करती है इसके अलावा अदरक को सूजन रोधी गुणों के लिए भी जाना जाता है यह बलगम को साफ करने में काफी मदद करती है।

सर्दी जुकाम का घरेलू उपाय है चिकन सूप – sardi ke upay in hindi

चिकन सूप में बेहद आवश्यक पोषक तत्व और विटामिंस होते हैं जो कि सर्दी जुकाम के लक्षणों का इलाज करने में काफी मददगार साबित होते हैं इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी बहुत तेजी से इलाज करते हैं इसके साथ ही यह प्रतिकारक क्षमता को भी काफी तेजी से बढ़ाते हैं और शरीर में उर्जा संपन्न करते हैं इसका क्या परिणाम पाने के लिए आपको घर पर चिकन सूप बना सकते हैं अगर आप चिकन नहीं खाते हैं तो सब्जियों से बना सुप भी पी सकते हैं।

सर्दी जुखाम से छुटकारा दिलाता है प्याज – sardi ke upay in hindi

एक प्याज और एक शहद आप सबसे पहले प्याज को छीलने और उसे भी छोटे-छोटे टुकड़ों में काटें और उसमें शहद को डालें अब इस मिश्रण को एक बोतल में बंद करके आप रात भर ऐसे ही रख दें आप सुबह उठकर दोस्त से मैसेज भेज के टुकडे खा ले यह पूरे दिन में आप खा सकते हैं प्याज में आपको सूजन रोधी एंटीमाइक्रोबियल्स और एंटी गुण होते हैं इसकी मदद से छाती में जमा बलगम निकालने में काफी मदद मिलती है वायरस से होने वाले सर इस काम को भी यह खत्म करता है।

सर्दी जुकाम का उपाय है काली मिर्च – sardi ke upay in hindi

आप आधा चम्मच ताजा काली मिर्च लेकर गुनगुने पानी का गिलास ले सबसे पहले काली मिर्च पाउडर और फिर उसे पानी में डालने डालने के बाद उसे अच्छे से चला दे अब इस मिश्रण को पीले जब जरूरत हो इस मिश्रण को आप कुछ ही घंटे में पी सकते हैं काली मिर्च का मिश्रण पीने के बाद बलगम निकल जाएगा और सिखों को भी रोकने में काफी मदद मिलती है इसकी मदद से आप के गले का दर्द भी काफी कम हो जाएगा।

सर्दी भगाने का तरीका है हल्दी दूध – sardi ke upay in hindi

आप एक चम्मच हल्दी पाउडर और एक दूध का गर्म गिलास ले सबसे पहले दूध को हिंदी में मिला है फिर पूरे दूध को अच्छे से मिलने दे रात को सोने से पहले आप इस मिश्रण को पी सकते हैं जब तक जुखाम नहीं चला जाता आप इसे रात को सोने से पहले रोज पी सकते हैं हल्दी में करक्यूमिन होता है जो कि जिसमें एंटीबायोटिक और एंटी ऑक्सीडेंट के गुण मौजूद होते हैं गर्म दूध को हल्दी के साथ पीने से सर्दी और जुकाम कब कम होने में मदद मिलती है।

सर्दी दूर करने के घरेलू उपाय है दालचीनी – sardi ke upay in hindi

आप आधा चम्मच दालचीनी पाउडर और एक चम्मच शहद दालचीनी के साथ मिलाकर इसे खाएं इस प्रक्रिया का पूरे दिन में दो बार कर सकते हैं दालचीनी में एंटीवायरल और सूजन विरोधी कौन होते हैं जो संक्रमण और सर्दी जुकाम के लक्षणों को में काम करने में काफी मददगार साबित होते हैं।

सर्दी ठीक करने के घरेलू उपाय है काडा – sardi ke upay in hindi

आप दो कप पानी और 1 इंच अदरक का तगड़ा और दो काली मिर्च अच्छे तुलसी के पत्ते 4 लोग एक चम्मच शहद यह लेकर सबसे पहले अदरक और तुलसी के पत्तों में लोगों को क्रश कर लें अब इसे गर्म पानी में मिलाएं इस मिश्रण को गर्म होने के लिए रखते हैं इसे तब तक उबालें जब तक पानी आधा ना हो जाए अब इस मिश्रण को आप जानकर शहद मिलाकर इसे वीजा वीजा पूरे दिन में आप इस गाड़ी को एक से दो बार भी सकते हैं काढ़ा आमतौर पर एक हर्बल चाय की तरह काम करता है जो ज्यादातर लोगों के घरों में जुकाम या कफ का इलाज करने में एक असरदार उपाय मौजूद है मिश्रण में मौजूद मसाले वायरस को खत्म करने में काफी मददगार साबित होते हैं।

सर्दी जुकाम का घरेलू उपाय है सेंधा नमक – sardi ke upay in hindi

आप एक कप सेंधा नमक और एक बात और गर्म पानी सबसे पहले आपको बात टब या बाल्टी में गर्म पानी से भर लेना चाहिए पानी में उतना ही गर्म करें जितना आप सह सकते हैं अब उसमें सेंधा नमक मिलाकर अच्छे से पानी को चला दे अब इस बात तब में या आपके पार्टी में 20 मिनट तक बैठ जाएं बाल्टी में अपने पैरों को भी डाल दें सेंधा नमक का इस्तेमाल आप जुकाम के लक्षणों को आराम मिलने के लिए कर सकते हैं आप ही 1 दिन में एक से दो बार कर सकते हैं।

बलगम को निकालने के लिए सर्दी जुकाम को कम करने के लिए और थकान को भी कम करने के लिए सेंधा नमक का पानी आपको राहत दिलाने में काफी हद तक मदद करता है सेंधा नमक मिलने से आपके शरीर में विषाक्त पदार्थ भी बाहर निकलते हैं और मांसपेशियों को दर्द से दूर करने में भी काफी मदद मिलती है अभी से 1 दिन में दो से तीन बार आजमा सकते हैं।

सर्दी जुकाम का घरेलू उपाय है गरारे – sardi ke upay in hindi

आप एक गिलास गर्म पानी और एक नमक चम्मच नमक को गुनगुने पानी में मिलाकर आप उससे गरारे कर सकते हैं आप पूरे दिन में घर आ गए दो से तीन बार कर सकते हैं गरारे करने से गर्म पानी से गरारे करने से आपके गले का दर्द और खराश कम करने में काफी मदद मिलती है पानी आपके गले को हाइड्रेट करता है और नमक संक्रमण से लड़ने में भी मदद करता है।

सर्दी जुखाम का रामबाण उपाय है तुलसी – sardi ke upay in hindi

यदि अगर आप फिल्म देखने के शौकीन हैं तो आपको यह पता होगा कि बारिश में कोई भी कराता है तो उसे सर्दी हो जाती है तो उसे तुलसी का काढ़ा दिया जाता है हम आपको बता देंगे असल जिंदगी में यह उतना ही फायदेमंद है आप इससे सर्दी की समस्या से निजात भी पा सकते हैं आपको कुछ नहीं करना है बस तुलसी के कुछ पत्तियां लेकर उन्हें धो ले फिर उसे सिलबट्टे में कूदकर मिस कर ले एक कप से थोड़ा ज्यादा पानी उबालकर ले ले पानी ऊपर आते ही उसमें मैच करी हुई तुलसी डाले और 3 से 4 मिनट उबलने दें आप गैस बंद कर फिर 5 मिनट के लिए मिश्रण को ऐसा ही रहने दे फिर जानकर काढ़े को गरम-गरम पी सकते हैं।

सर्दी से छुटकारा पाने के लिए उपाय है गुड ‌- sardi ke upay in hindi

जब भी आपको सर्दी होती है या बढ़ जाती है तो आप के छाती में कफ जमने लगता है जिसकी वजह से असहज महसूस होने लगता है ऐसे में रात को सोने से पहले आप गुरु का टुकड़ा खा कर सो जाएं इसके आपके शरीर का तापमान भी गर्म रहेगा आप सर्दी की समस्या से भी राहत पा सकते हैं यह प्रयोग केवल ठंडी के दिनों में ही करें कई बार गर्मी में गले में इंफेक्शन आदि कारण होती है तब यह प्रयोग ना करें।

पिंपल्स को 1 दिन में गायब करेंगे यह उपाय

https://hindihealthtips.in/pimpels-ko-kaise-hataye-in-hindi/.html

अगर ऊपर हमारे लिए हुए सुझावों से आपको कुछ भी फायदा या अच्छा अनुभव मिला है तो इससे हमसे जरूर शेयर कीजिए हमेशा अपने सोशल नेटवर्क प्लेटफॉर्म पर शेयर करना चाहेंगे अगर यह जानकारी अच्छी लगी तो अपने जरूरी दोस्तों तक जरूर पहुंचाए।

1 thought on “सर्दी के उपाय हिंदी में | top 15 sardi ke upay in hindi | common cold home remedies in Hindi”

Leave a Comment