सिर दर्द को 10 मिनट में दूर करने के तीन आसान तरीके हिंदी में / sirdard ke gharelu upay hindi me

Spread the love

सिर दर्द sirdard ke gharelu upay hindi me आज कल की दुनिया में भाग दौड़ भरी जिंदगी में सिर दर्द होना एक सामान्य बात हो गई है हर उम्र के लोग इस शिकायत से जूझ रहे हैं ऐसे में लोग इसके लिए क्या कर सकते हैं दवाइयां ले सकते हैं इसके उपाय क्या हो सकते हैं सिर दर्द कैसे कम कर सकते हैं सिर दर्द कम करने के तरीके कौन से हैं सिर दर्द किस लिए होता है इसकी सही जानकारी हमेशा आर्टिकल में आपको दे देंगे।

सिर दर्द को 10 मिनट में दूर करने के तीन आसान तरीके हिंदी में – sirdard ke gharelu upay hindi me

sirdard ke gharelu upay hindi me – ऐसे में कई बार तो आपका सिर दर्द से छुटकारा पाने के लिए काफी पैसे भी खर्च करना पड़ता है फिर भी इसका इलाज नहीं हो पाता पर आप क्या जानते हैं सिर दर्द का घरेलू इलाज से भी सिर दर्द कम किया जा सकता है।

कभी-कभी अगर आप ऑफिस में घंटों काम करते हैं तो कंप्यूटर के सामने बैठकर आंखें लगाकर रहने से भी सिर दर्द होने लगता है।

तो ऐसे में आपके पास सिर दर्द की गोली नहीं होती तो चाय कॉफी पी लेते हैं और आप फिर से काम पर लग जाते हैं थोड़ा सा ब्रेक लेने के बाद और आप बाहर निकल जाते हैं इसके अलावा और भी कई तारीख के हैं जो आप सिर दर्द कम करने के लिए आजमा सकते हैं।

सिर दर्द कम करने के लिए तीन सबसे आसान तरीके हिंदी में – sirdard ke gharelu upay hindi me

sirdard ke gharelu upay hindi me
sirdard ke gharelu upay hindi me

1. पहला तरीका sirdard ke gharelu upay hindi me – अगर आपको सिर दर्द ठंड में हो रहा है तो आप सर दर्द की वजह से जुकाम हो सकता है क्या हो सकता है कि आप को ठंड लग रही है इसीलिए भी सिर दर्द हो रहा है आपके लिए एक गर्म गिलास पानी में 5 तुलसी के पत्ते अच्छी तरह उबालकर आप उसे पीकर 10 मिनट में सिर दर्द कम कर सकते हैं।

2. दूसरा तरीका  sirdard ke gharelu upay hindi me – अगर सिर दर्द हो रहा है तो आप मुझे 10 मिनट के अंदर कम कर सकते हैं ऐसा और एक तरीका है जिसे आप एक गिलास गर्म दूध लेकर उसमें थोड़ा सा केसर और दो चुटकी हल्दी मिलाकर उसे पीकर आप 10 मिनट में सर दर्द को गायब कर सकते हैं जब भी आपका सिर दर्द होता है आप इस तरीके के आसमा सकते हैं जिससे आपका सिर दर्द कम होने में मदद मिलेगी।

3. तीसरा तरीका sirdard ke gharelu upay hindi me – आयुर्वेद के अनुसार ऐसा बताया जाता है कि सिर दर्द हो रहा है तो आप ना के दोनों साथ में दो-दो बूंद निकला हुआ शुद्ध घी डालकर 10 मिनट में ही आपका सिर दर्द कम कर सकते हैं अगर आप रोज दो-दो बूंद भी अपने नाक में डालते हैं तो इससे आपके मेमोरी पावर भी बढ़ेगी और आपका दिमाग भी तेज बनेगा।

अगर आपको हमारा लिखा हुआ आर्टिकल अच्छा लगा और इससे जुड़ी जानकारी से अगर आपको अच्छा फायदा मिला हो क्या कुछ अच्छा अनुभव मिला तो आप हमसे जरूर शेयर कीजिए हमेशा अपने सोशल नेटवर्क प्लेटफॉर्म पर शेयर करना चाहेंगे ।

घरेलू नुस्खे हिंदी में

https://hindihealthtips.in/home-remedies-in-hindi/.html

1 thought on “सिर दर्द को 10 मिनट में दूर करने के तीन आसान तरीके हिंदी में / sirdard ke gharelu upay hindi me”

Leave a Comment