Thumb pain in hindi | अंगूठे में दर्द के घरेलू उपाय हिंदी में

Spread the love

Thumb pain in hindiThumb pain home remedies in hindi | अंगूठे में दर्द के घरेलू उपाय हिंदी में

Thumb pain in hindi – हम अपने रोजमर्रा की जिंदगी में हमारे अन्य अंगों के मुकाबले हम अपने हाथों का इस्तेमाल अधिक करते हैं हाथों का इस्तेमाल ज्यादा करने के कारण यह उंगलियों में चोट लगना आम बात होती है कई बार आपका हाथ अचानक अनजाने में किसी चीज से टकरा जाता है इससे आपके अंगूठे में दर्द होने लगता है अंगूठा हमारा हाथ की पकड़ और अन्य कारण में मदद करता है।

कई बार केंद्र पकड़ते वक्त और आप कितने पर या किसी चीज से टकराने पर आपके अंगूठे में चोट लगती है ऐसे में कुछ समय तक दर्द होते रहता है यदि अगर यह दर्द आपका ज्यादा है तो आप इस स्थिति में होम रेमेडीज अपना सकते हैं और आप डॉक्टर से संपर्क करके और डॉक्टर की सलाह भी जरूरी है।

अंगूठे में दर्द होने पर घरेलू उपाय कौन से हैं अंगूठे में दर्द कम करने के लिए घरेलू उपाय कैसे काम करते हैं यह सभी की जानकारी इस आर्टिकल में हमें नीचे दी हुई है।

Thumb pain in hindi
Thumb pain in hindi

अंगूठे में दर्द के घरेलू उपाय हिंदी में | thumb pain home remedies in Hindi

ठंडा उपचार | cold therapy home care for thumb pain in Hindi – Thumb pain in hindi

यदि अगर आप के अंगूठे में किसी कारण दर्द हो रहा है तो अभी से छुटकारा पाने के लिए घरगुती उपाय अपना सकते हैं आप दरअसल ठंडी सिकाई कर दर्द से आराम पा सकते हैं।

ठंडे पानी की थैली या और साफ कपड़ा लेकर आप बर्फ की सिकाई कर सकते हैं पहले आप भर को किसी कपड़े में लपेटे अपने प्रभावित हिस्से पर 10 से 15 मिनट के लिए रखें पूरी सिकाई होने पर आप का अंगूठा सुखा लें।

आप चाहे तो कपड़े को ठंडे पानी में गीला करके भी भर सकते हैं इसके बाद आप 15 मिनट के लिए फ्रीजर में जमने के लिए छोड़ दें और अगर जमने के बाद आप अपने अंगूठे के आसपास हल्की तरह से पहले यह 10 से 15 मिनट तक कर सकते हैं कम ठंडा घर महसूस हो रही है तो आप फिर से यह प्रक्रिया कर सकते हैं।

बर्फ को त्वचा पर सीधा ना लगाएं ऐसा करने से त्वचा पर जलन हो सकती है आप किसी कपड़े में रखकर ही ऐसा करें।

गरम सिकाई करें – heat therapy for thumb pain in Hindi

कुछ लोगों के लिए ठंडी से कई के बजाय गरम सिखाई एक बहुत अच्छा विकल्प मौजूद है अगर आप अंगूठे के जड़ों के आसपास मांसपेशियों का दर्द कम करना है तो आप गर्म सिकाई कर आपके मांसपेशियों को आराम पहुंचा कर दर्द से राहत पा सकते हैं। Thumb pain in hindi

आप एक तवे को चूल्हे पर रखकर उसे गर्म कर उस पर कपड़ा रखकर कपड़े को गर्म कर और कपड़ा गर्म होने पर आप अपने दर्द होने वाले अंगूठे के आसपास इसे फिर आकर 10 से 15 मिनट तक सिकाई करें आप इसे तीन से चार बार 1 दिन में आजमा सकते हैं इससे आप के दर्द को राहत मिलेगी।

आप एक गर्म पानी का बर्तन लेकर पानी गर्म करें और इसके बाद आप अपना दर्द होने वाला अंगूठा उस बर्तन में डुबोकर रखें आप 5 से 10 मिनट का तक डुबोकर रखें उसके बाद आप अपना अंगूठा निकाले आप इस प्रक्रिया को दिन में दो से तीन बार कर सकते हैं जैसे आप का दर्द कम होने लगेगा ।

सेंधा नमक है घरेलू इलाज अंगूठे का दर्द कम करने के लिए | epsom salt home remedies to relieve thumb pain in Hindi

आप आपके अगर अंगूठे के जोड़ में दर्द है तो आप इसे घरेलू इलाज से कम कर सकते हैं आप इस स्थिति में सेंधा नमक एक बेहतरीन उपाय है आप इससे दर्द कम कर सकते हैं और जलन सूजन भी कम करने वाले गुण इस नमक में होते हैं आपको आधा कप सेंधा नमक लेना है और आधा बाल्टी गर्म पानी लेना है आधा बाल्टी गर्म पानी लेकर उसमें सेंधा नमक मिलाकर आप अपने प्रभावित हिस्से को उस में 10 से 15 मिनट तक डुबोकर रखें इसके अलावा आप चाहे तो नहाने के पानी में भी एकदम सेंधा नमक मिलाकर नहा सकते हैं इससे आपके मांसपेशियों को भी राहत मिलेगी और दर्द कम होने में भी राहत मिलेगी आप इस प्रक्रिया को दिन में एक बार आजमा सकते हैं।

हैंड सैनिटाइजर क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें

हैंड सैनिटाइजर क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें – what is hand sanitizer and how to use in Hindi

1 thought on “Thumb pain in hindi | अंगूठे में दर्द के घरेलू उपाय हिंदी में”

Leave a Comment