वजन कम करने का तरीका हिंदी में | vajan Kam karne ka Tarika in Hindi

Spread the love

वजन कम करने का तरीका हिंदी में – vajan Kam karne ka Tarika in Hindi आज कल की दुनिया में वजन कम करना सबसे आसान और सबसे कठिन भी है दरअसल व्यक्ति अपने मन पर काबू पा लिया तो यह बहुत ही आसान है अगर नहीं काबू पाता है तो यह बहुत ही कठिन है दूसरी बात यह है कि व्यक्ति अपनी आदत दिनचर्या बदलना चाहिए अगर नहीं बदलता है तो यह काफी कठिन हो जाता है सभी चाहते हैं कि वजन कम हो जाए लेकिन कैसे करें। vajan Kam karne ka Tarika in Hindi .

वजन कम करने का तरीका हिंदी में | vajan Kam karne ka Tarika in Hindi

मतलब यह है कि यह कोई जादुई तरीका नहीं है यह सरल तरीका है जो हमें इसे अपनाना चाहिए हम अपनी दिनचर्या हमारी डाइट थोड़ा रूटिंग बदलकर हम भोजन आसानी से कम कर सकते हैं यह बहुत ही आसान है लेकिन इसके लिए हमें कुछ टिप्स फॉलो करने पड़ेंगे जो हमने नीचे दिए हुए हैं।

vajan Kam karne ka Tarika in Hindi
vajan Kam karne ka Tarika in Hindi

वजन कम करने के लिए सबसे अच्छे 4 तरीके – vajan kam karne ke liye char sabse acche tarika in Hindi

1. 16 घंटे -vajan Kam karne ka Tarika in Hindi –

यहां पर आपको पूरा उपवास करने की जरूरत नहीं है यह एक डाइटिंग भी नहीं है यहां पर आप दो टाइम खाना खा सकते हैं सुबह और रात लंच और डिनर सब इस रूटीन के लिए आपको एक ही कार्य करना है जैसे ही आप लंच के बाद रात का खाना खाए फिर सुबह चाय और नाश्ता ले दोपहर पुनः आप लंच ले सकते हैं बस आपको यह करना है कि चाय नाश्ता छोड़ना है ताकि 16 घंटे का लॉकिंग पूरा हो।

अब आप सोच रहे हैं कि 16 घंटे यह क्या है दरअसल आपको रात को डिनर और दोपहर के लंच के बीच 16 घंटे का अंतर रखकर इस बीच आपको कुछ भी खाना नहीं है और पीना भी नहीं है इस बीच आप लिंबू शरबत या ग्रीन टी या नारियल का पानी पी सकते हैं यह बहुत ही सरल उपाय आपके लिए है बस आपको इतना ही करना है कि सुबह की चाय दूध नाश्ता छोड़ना है यह सब आपके लिए वजन तेजी से घटाने में काफी मदद करेगा। vajan Kam karne ka Tarika in Hindi .

नोट – लेकिन आपको यह समस्या होगी कि आप कोई बीमारी से ग्रस्त ना हो या करना आपके लिए काफी मुश्किल हो जाएगा क्योंकि सुबह उठते ही अगर आपको दवाई गोली लेनी है तो आप नाश्ता बहुत जरूरी है इसीलिए आप सोचते हैं तो यह कर सकते हैं आप यह तरीका धीरे-धीरे अपना सकते हैं अगर आपने यह तरीका आजमा लिया तो आपको बाकी तरीके आजमाने की जरूरत नहीं है।

2. डाइट चेंज करें या तो बदल लें – vajan Kam karne ka Tarika in Hindi – 

यहां पर आपको कम खाने के लिए नहीं कहा जा रहा है बस आपको इतना ही करना है कि आप को भोजन का नियम और तौर तरीका बदलना है यहां पर कोई समय भी निश्चित नहीं है क्या आप उस समय पर खाए बस आपको इतना ही करना है कि आपके खाने में फल सब्जियां खाएं और उसे एक नहीं 40 बार आप चबाकर खाएं मतलब यह है कि आप चबाकर खाएं और धीरे-धीरे खाए बस यही आपको इसमें करना है बल्कि आपको डाइट बदलना नहीं है। vajan Kam karne ka Tarika in Hindi.

डाइट चेंज – डॉक्टर कहते हैं कि फल को पसीने में 3 घंटे और भाजी सब्जी को पचने में कम से कम 6 घंटे का समय लगता है और अनाज को पचने में 18 घंटे का समय लगता है जैसे कि आप अगर मैदा के हूं और बेसन सेवक नुकसानदायक होता है मैदा और गेहूं का आटा सामान्य है ज्वार और मक्का का ढांचा रहता है आप चीनी की जगह गुड़ का मिश्रण उपयोग करें इससे आपका वेट कम होने में मदद मिलेगी आप समुद्री नमक के जगह सेंधा नमक का उपयोग करें यह अत्यधिक तेल की जगह शुद्ध गाय के घी का भी यहां पर आप उपयोग कर सकते हैं ताकि आपका वजन कम होने में मदद मिल सकती है।

आप आपको यह तय कर रहे हैं कि आपको क्या खाना है आप मैदा चावल या बेसन छोड़ सकते हैं इन से बनी चीजें आप खाना छोड़ दें बाजार में जाकर आप यहां जंक फूड ना खाएं और आपको अनाज आधारित भोजन कम ही खाना है इससे आपको बहुत सारे फायदे मिलेंगे।

डाइट फिक्स – आपको खाने की मात्रा जरूर देखनी चाहिए यह 200 से 300 गैलरी तक होनी चाहिए जैसे ही आप सुबह ढाई सौ ग्राम का भोजन करते हैं तो रात को ही आप ढाई सौ ग्राम का ही भोजन करें ऐसा नहीं कि स्वाद के चक्कर में आप आधा किलो खा जाएं नाइट फिक्स होनी चाहिए आपको एक ही मात्रा में खाना खाना चाहिए यह नियम बहुत ही प्रभावी है आपको धीरे-धीरे आपका वजन करने में काफी मदद मिलती है आप अगर दिनभर कुछ भी खाते रहते हैं तो यह आदत खत्म करें आप तीन वक्त एक है एक समय नाश्ता दूसरा लंच और तीसरा डिनर यही करें बीच-बीच में खाने की आदत आप छोड़ दे क्योंकि इससे आपको शरीर को कंटिन्यू कैलोरीज मिलती रहती है। vajan Kam karne ka Tarika in Hindi .

3. काफी ज्यादा मात्रा में पानी पीए‌ – vajan Kam karne ka Tarika in Hindi – 

पानी का काम भोजन को बचाना होता है यदि आप पानी कम पीने तो यह उचित नहीं है आप इससे आपका पसंद ठीक से नहीं हो जाएगा आप अगर ज्यादा पानी पिएंगे तो पहचान भी अच्छा हो जाएगा और आपके शरीर में बहस भी नहीं लगेगी और इससे आपका वजन कम होने में भी काफी हद तक मदद मिलती है पानी पीने से वजन घटाने में भी मदद होती है भोजन के एक घंटा पहले और वजन होने के बाद 1 घंटे के बाद आप पानी पिए इस बीच आप पानी ना पिए।

एक रिसर्च में पता चला है कि खाना खाने से पहले जो लोग आधा लीटर पानी पीते हैं और खाना खाने के बाद आधा लीटर पानी पीते हैं उनका वजन अधिक कम रहता है या कम होने में मदद मिलती है उन लोगों की तुलना में मतलब कि जो खाना खाते होगी पानी पीते हैं खाना खाने के बाद भी पीते हैं और इससे पहले भी पीते हैं इनका वजन ज्यादा मात्रा में कम नहीं होता है और इनका पचन भी अच्छी तरीके से नहीं होता है vajan Kam karne ka Tarika in Hindi .

4. हल्की फुल्की कसरत करें – vajan Kam karne ka Tarika in Hindi –

स्कूल और कॉलेज में आपको पिटी होती थी वैसे ही आपको यहां पर भी थोड़ा कसर के लिए टाइम निकालना होता है आजकल लोग एरोबिक भी करते हैं कुछ लोग सुबह-सुबह दूर तक घूमने के लिए भी जाता है हालांकि आपको ऐसा कुछ करने की जरूरत नहीं है आप घर पर ही सूर्य नमस्कार क्या थोड़े बहुत योगा कर सकते हैं बस ऐसे ही आप रोज कंटिन्यू प्रति नहीं करते रहेंगे तो इससे अच्छा आप को तेजी से लाभ मिलेगा और वजन करने कम करने में भी काफी हद तक मदद मिलेगी। vajan Kam karne ka Tarika in Hindi .

मोटापा कम करने के आसान 8 तरीके 

https://hindihealthtips.in/motapa-kaise-kam-kare-in-hindi/.html

अगर आपको हमारे लिए हुए टिप से अच्छी मदद मिली है या अच्छा अनुभव मिला है तो हमसे जरूर शेयर कीजिए हम इसे अपने सोशल एंड अप्लाइड पंप पर शेयर करना चाहेंगे अगर यह जानकारी अच्छी लगी तो आपने जरूरी दोस्तों तक भी पहुंचाये।

1 thought on “वजन कम करने का तरीका हिंदी में | vajan Kam karne ka Tarika in Hindi”

Leave a Comment