top 10 wajan kam karne ke gharelu upay | घर मे रहकर वेट लॉस करने के तरीके hindi me

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घर मे रहकर वेट लॉस करने के तरीके | wajan kam karne ke gharelu upay hindi me

आप आप घर मे रहते है अपना वजन कम कर सकते है इसके लिए आपको जिम जॉईन करना नही पडेगा। wajan kam karne ke gharelu upay hindi me .

आज हम आपको ऐसी असरदार वर्कआउट के बारे में बता रहे हैं जो आप घर पर आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं। wajan kam karne ke gharelu upay hindi me.

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तो चलिए जानते हैं घर में वर्कआउट करके वजन कैसे कम करें।

• स्कीपिंग करके वजन कम करें हिंदी में wajan kam karne ke gharelu upay hindi me

जी हां कीपिंग यह केवल एक एक एक्टिविटी नहीं है लेकिन यह साथ में ही आपके कंधों निचले हिस्सों और थाई प्ले उसको टारगेट करके आपके बॉडी को टोन करने में हेल्प करती है यह क्या गरीब बंद करने का एक बहुत ही शानदार तरीका है आप इसे रोजाना स्किपिंग करके बॉडी से एक्स्ट्रा फैट बर्न कर सकते हैं इसके अलावा आप उसकी नॉट के लिए भी यह स्कीपिंग एक्टिविटी बहुत ही अच्छी होती है बिजी शेड्यूल होने के चलते अगर आप किसी एक्सरसाइज करने में टाइम ज्यादा नहीं मिल रहा है तो आप सो रोजाना सुबह 10 मिनट रस्सी कूदना शुरू कर दीजिए और इससे आप 10 मिनट का वर्कआउट करके ही आप इससे अपना फाइट लास्ट कर सकते हैं जिससे कि आपका वजन कम होने में भी मदद मिलती है।

• आपके बॉडी को टोन करने में हेल्प करता है सिट wajan kam karne ke gharelu upay hindi me –

अप – आप अपने घर में ही सीडीओ पर ऊपर नीचे करके अपना वजन कम कर सकते हैं आपकी बॉडी को टोन करने का यह सभी एक्सरसाइज और तरीका है जिससे न केवल आपके बॉडी को टोन करने में हेल्प मिलेगी बल्कि इससे हार्ड टॉलरेंस को भी बढ़ती है हालांकि इसकी शुरुआत थोड़ी तक आने वाली हो सकती है लेकिन आप इसे लगातार करते रहेंगे तो आपको दिन-ब-दिन फर्क महसूस हो जाएगा 1 महीने के भीतर ही आपका 4 से 5 किलो वजन कम हो जाएगा इसे आप दिन में 15 मिनट वर्कआउट कर सकते हैं सुबह सुबह।

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• बिना मशीन के पुशअप्स करके वजन कम करें हिंदी में wajan kam karne ke gharelu upay hindi me –

पुष्पक हो आप कहीं भी थोड़ा समय निकालकर कर सकते हैं पुश अप करने के लिए आपको ज्यादा टाइम लेने की जरूरत नहीं है आप यह कम समय में भी सुबह-सुबह कर सकते हैं सेक्स करने के बहुत सारे फायदे हैं उस शख्स से पासबुक अंधों और कमर की एक्सरसाइज होती है यह कहीं पर भी किया जा सकता है इस एक्सरसाइज करने के लिए किसी भी प्रकार की मशीनें सामान की जरूरत नहीं है सबसे पहले आप अपने दोनों हाथ और पैरों के पंजे के सहारे लेट जाए याद रहे कि हाथों की तरह वजन ज्यादा रखें बॉडी अब किसी भी होनी चाहिए अपने को हाथों और पैरों के बल नीचे ले जाए और ऊपर की तरफ ले आए ऐसे करते हो ध्यान रहेगी जब आप ऊपर की तरफ जाए तो तब सांसो को अंदर खींचे हो नीचे आते हो सांसो को बाहर कीजिए ऐसा रोजाना 15 मिनट कर सकते हैं ऐसा करने से आपको थोड़ी देखने को मिल सकता है।

• पेट के आसपास के पेट के लिए आप hula hoop खेल के वजन कम कर सकते हैं हिंदी में wajan kam karne ke gharelu upay hindi me –

यह खेला बचपन में खेले होंगे इसके जरिए आप अपने पेट का फैट आसानी से कम कर सकते हैं खास तौर पर यह पेट के आसपास के वैद्य मोटापे को कम करने में बहुत असरदार होगा इसके विभिन्न रूप से ऐसे अलग-अलग पीछे साइड से साइड से युक्त के आसपास घुमाकर एक्सरसाइज करें आप अपने सेट को आसानी से बंद कर सकते हैं इसका एक और फायदा है कि इसे करने से सिर्फ गेट से लेकर कमर के ऊपर के हिस्से में अच्छे से एक्सरसाइज होती है और इससे सबसे ज्यादा फैट जमा इसी बॉडी पार्ट में होता है आप इसे रोजाना 10 से 15 मिनट पर अपना वजन कम कर सकते हैं।

• बहुत ही आसान है जंपिंग जैक करके वजन कम करना हिंदी में wajan kam karne ke gharelu upay hindi me

बचपन के दिनों में आप स्कूल के टाइम पर बिटिया खेल के वक्त आप जंपिंग जैक करते थे याद आया आपको शायद कुछ भी अब याद आया होगा जी हां सबसे आसान तरीका है वजन कम करने का जंपिंग जैक आप घर पर भी कर सकते हैं इस एक्सरसाइज में आपको किसी तरह की मुझे नहीं एक सीमेंट की जरूरत नहीं है आप इसे घर पर या अपने छत पर भी कर सकते हैं यह वर्कआउट बहुत ही आसान है इसमें आप पूरे हो आपके पूरे पौड़ी का फायदा मिलता है अगर आप फुल बॉडी वकआउट करना चाहते हैं तो आपके लिए सबसे ज्यादा बेहतर विकल्प है उसे करने के लिए आपको सीधा खड़ा होना चाहिए और पर चलते हुए ऊपर पैरों को फैला है और नीचे आने के बाद नार्मल में आए एक्सरसाइज से 5 मिनट तक कर सकते हैं इसके लिए आप कॉल करना होगा केवल 10 मिनट के लिए 10 मिनट दीजिए रख सकते हैं।

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