वेट लॉस डाइट प्लान इन हिंदी | top weight loss diet plan in Hindi

Spread the love

वेट लॉस डाइट प्लान इन हिंदी | weight loss diet plan in Hindi

weight loss diet plan – 10 दिनों में 10 किलो वजन घटाएं- weight loss diet plan in Hindi

Weight loss diet chart in Hindi

Diet plan for weight loss | how to loss weight -weight loss diet plan in Hindi –

मोटापा कम करना तब मुश्किल हो जाता है जब आपकी डाइट संतुलित ना हो और आपको एक हेल्थी लाइफस्टाइल बताना हो जिन लोगों को 1 महीने में 10 किलो वजन कम करना है उन्हें बहुत प्रेरणा की आवश्यकता होनी चाहिए साथ ही खाने पर कंट्रोल भी बहुत करना जरूरी है इसके बिना वजन कम नहीं हो सकता। weight loss diet plan in Hindi .

बिना भूखे रहे हमेशा वजन कम करने के लिए आपको गैलरी हाई ने टशन वाला डाइट प्लान जरूरी है और उसके साथ ही आपको पेट भरने की एक्सरसाइज भी करना बहुत जरूरी है इसके बिना आप मोटापे पर काबू पा नहीं सकती। weight loss diet plan in Hindi .

आपको सिर्फ इतना ही करना होगा कि इस लाइट को बोलो करके बस 30 दिनों तक आपको रोजाना 15 मिनट के लिए एक्सरसाइज करना होगा इसको आप फॉलो करके तुरंत ही आपका वजन आप कम कर सकते हैं। weight loss diet plan in Hindi .

सुबह उठने के बाद – आप सुबह जल्दी उठकर गुनगुना पानी पीने की आदत डालें आप रोजाना दो गिलास गुनगुना पानी पीने की आदत डालने इससे आपका पेट भी ऊपर होगा कब से भी कम करने में मदद मिलेगी और आपके शरीर से टॉक्सिन भी बाहर निकलने में मदद होगी। weight loss diet plan in Hindi .

वजन कम करने के लिए सुबह अपने डिटॉक्स पानी – डॉग्स फनी शरीर में वंचित विषाक्त पदार्थ और जमा पानी शरीर से अधिक सोडियम को दूर करने में काफी मदद करता है यह पचन भी बढ़ा देता है आपके शरीर से तेज गति से ख्याल रखो जला देता है आपके शरीर से आधार से कोई एक भी डॉक्टर का चयन आप कर सकते हैं आप इसमें लेमन पानी पी सकते हैं नियमित तौर पर आपको 1 महीने तक के लिए यह घंटी नौकरी ना होगा जिससे आपका वजन कम करने में मदद मिलेगी। weight loss diet plan in Hindi .

wajan kam karne ka tarika hindi me

https://hindihealthtips.in/wajan-kam-karne-ke-upay/.html

वजन कम करने के लिए नाश्ता बहुत जरूरी है – आपको आपने नाश्ते में कम से कम केवल 250 के अंदर गैलरी वाला ही नाश्ता करना चाहिए। weight loss diet plan in Hindi .

weight loss diet plan in Hindi
weight loss diet plan in Hindi

सुबह का नाश्ता कैसा होना चाहिए – 8.30 amto 10am

आपको अपने ब्रेकफास्ट में वोट मिल बनाने के लिए एक आधा कब व्हाट्स आधा कब स्किम मिल्क तथा छोटा चम्मच शहद लेकर आप उसमें से या काले अंगूर भी डाल सकते हैं। weight loss diet plan in Hindi .

आमलेट और ग्रीन टी – अंडे में काफी प्रोटीन भरा होता है जो कि वजन घटाने में काफी मददगार साबित होता है आपको दो अंडे के सफेद हिस्सों को आमलेट जिसमें प्याज टमाटर मिर्च मिलाकर आमलेट बनाना चाहिए और उसके साथ आप एक कप ग्रीन टी पी सकते हैं जिससे कि आपको वजन कम करने में काफी मदद मिलती है इसे आप 1 महीने तक करेंगे तो आपको काफी फर्क नजर आएगा। weight loss diet plan in Hindi .

इडली सांभर – आप अपने घर में बनी तो मीडियम से इसकी इडली के साथ आधा कप सांभर खा सकते हैं इसे खाने से आपको 230 कैलरी ही मिलेगी से ज्यादा नहीं मिलेगी। weight loss diet plan in Hindi .

एप्पल स्मूदी और बादाम – आपको इसे बनाने के लिए दो मीडियम सहित किया करके सेव लेना चाहिए और एक कप स्कीम मिलकर साथ एक डिसमिल आपसे हद मिलाकर इसे मिक्सर कर कर ऊपर से थोड़ी दालचीनी पाउडर मिक्स करके इसे आप भी सकते हैं इसके बाद आप 9 10 बादाम भी खा सकते हैं। weight loss diet plan in Hindi .

कॉन्प्लेक्स और दूध – अगर आप के नाश्ते में बनाने का समय नहीं मिल रहा है तो आपको एक कटोरा कॉन्पलेक्स में आधा कभी मिल्क मिलाकर उसे मैं भी उस पर में भी डाल कर आपको खाना चाहिए जिससे आपको केवल 200 कैलोरीज ही मिलेगी।

वेजिटेबल सूप और ब्राउन ब्रेड – वजन कम करने के लिए आपको वेजिटेबल सूप पीना चाहिए इसमें विटामिंस मिनरल्स एंड न्यूट्रिशन पाए जाते हैं आपके ब्रेकफास्ट में एक कटोरा वेजिटेबल सूप और एक रेड ब्राउन ब्रेड खाए जिससे कि आपको 200 कैलोरीज ही मिलेगी इसे क्या वजन कम होने में काफी मदद मिली।

Mid मॉर्निंग में स्नेक्स में क्या खाएं – नाश्ते के बाद आपको जब भूख लगती है तो ऐसे में आप को सैलरी वाला ही हाथ आना चाहिए और आप इसके साथ ग्रीन टी लाइट बिस्किट खा सकते हैं या तो आप केला सेब तरह संतरा किसी भी तरह का एक पल आप इसके साथ खा सकते हैं।

दोपहर का खाना- आपको दोपहर का खाना 300 कैलोरी इसके अंदर ही खाना है।

वेजिटेबल सूप –आप अपने घर में बनाया व्हेजिटेबल सबको पी सकते हैं अगर आपके घर में विजिटेबल सुख नहीं बनाया था बाजार से मैं यह मिक्सड वेजिटेबल सूप लें इसके साथ आप ब्राउन ब्रेड खा सकते हैं।

फिश एंड राइस – आप एक ग्रिल की हुई मछली को खा सकते हैं थोड़ा सा राइस के साथ जिससे कि आपको कम कैलरी मिलेगी।

रोटी और वेजिटेबल करी – एक सभा साधारण रोटी में 70 कैलोरी होती है आप एक या दो रोटी को एक कप उबली हुई सब्जियों के करी के साथ इसे खा सकते हैं कोशिश करें कि कम तेल में ही सब्जी को बनाएं।

अंडे का सैंडविच – दो मल्टीग्रेन ब्रेड के साथ आप दो अंडे का सफेद इसे से बना आमलेट खा सकते हैं।

शाम का नाश्ता – शाम के वक्त आपको जब भूख लगे तो आप इसको 100 कैलोरीज के अंदर ही खा ले।

नींबू वाली चाय – बिस्किट से ज्यादा रश्क होते हैं आप बिना शक्कर वाली विशेष नींबू की चाय पी सकते हैं।

बॉयल्ड एग एंड ग्रीन टी – एक अबला हुआ अंडा और एक कप ग्रीन टी पी सकते हैं।

रात का खाना – आपका रात का खाना 250 कैलोरीज का ही होना चाहिए इसके लिए आप नीचे दिए हुए मीनू को खा सकते हैं।

चिकन नूडल सूप – आप एक कटोरा चिकन नूडल सूप खाने से आपका भी धर्म से भर जाएगा इसमें केवल 150 कैलोरीज होती है।

रोटी और चिकन या उबली हुई सब्जियां – आप दो छोटी-छोटी रोटियां के साथ आधा कप चिकन करी खा सकते हैं।

रात में पीए फैट बर्निंग ड्रिंक है – रात को सोने से पहले आपको गर्म पानी पीना चाहिए जैसे जल्दी मोटापा खत्म हो जाएगा इससे शरीर की गंदगी भी निकलती है और नींद अच्छी आती है।

इसके साथ भी आप कोशिश करें कि आप दिन भर में 9 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए जिससे कि आपकी मोटापा कम करने में काफी मदद मिलती है।

1 thought on “वेट लॉस डाइट प्लान इन हिंदी | top weight loss diet plan in Hindi”

Leave a Comment