10 नेचुरल वेट लॉस टिप्स जिन्हे आप आजमा कर वजन कम कर सकते हैं | weight loss tips in Hindi

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Top 10 natural weight loss tips in Hindi | टॉप 10 नेचुरल वेट लॉस टिप्स इन हिंदी जिससे आपका वजन कम हो सकता है।

• weight loss tips in hindi – वेट मेंटेन होना आपकी पर्सनैलिटी को काफी ज्यादा इंप्रूव करता है और आप समाज में काफी अच्छे दिखते हैं लेकिन वहीं दूसरी और आजकल के लोगों का वजन काफी बढ़ रहा है जो उनका लाइफस्टाइल उनकी दिनचर्या बिगड़ रहा है। weight loss tips in hindi .

• लोग अपना वजन कम ( weight loss tips in hindi ) करने के लिए यह टिप्स अपनाते हैं।

• डाइटिंग

• एक्सरसाइज

• रनिंग

• सप्लीमेंटेशन

• जिम

weight loss tips in hindi  – इसके अलावा भी और बहुत कुछ चीजें करते हैं वजन कम करने के लिए लेकिन इसे ज्यादातर लोगों को फायदा नहीं होता है कुछ लोग तो खाना पीना तक छोड़ देते हैं लेकिन इससे शरीर में कमजोरी होती है परंतु शायद ही कम लोग जानते हैं कि खाना पीना छोड़ने से वजन कम नहीं होता बल्कि हेल्दी लाइफ़स्टाइल होने के साथ ही वजन कम होता है।

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weight loss tips in hindi – लोग ऐसा करते हैं कि मोटापा कम करने के चक्कर में खाना छोड़ कर अन्य बीमारियां मॉल लेते हैं। हमें बस आप को मोटिवेट करना है कि वजन कम करने के लिए कौन से टिप्स जरूरी है हो सकता है कि आप दिन रात वजन कम करने के लिए काफी मेहनत कर रहे हैं और कुछ गलती है अभी कर रहे हो इसे कारण आपकी मेहनत पर पानी भर रहा हो तो आपको सही का गाइड कर रहे हैं।

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए सिर्फ अपनी लाइफ स्टाइल दिनचर्या और कुछ खाने पीने की चीज है आदतें को थोड़ा सुधारना होगा जिससे कि आप कुछ समय मैं अपना वजन ( weight loss tips in Hindi ) आसानी से कम कर सकते हैं वह भी नैचरल तरीके से।

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• वजन कम करने के 10 आसान टिप्स हिंदी में ( top 10 easy weight loss tips in Hindi )

दोस्तों हम आपको इस आर्टिकल के जरिए कुछ वजन कम करने के लिए आसान ( weight loss tips in Hindi ) वेट लॉस टिप्स बता रहे हैं।

1) eat whole grains ( अनाज खाएं )

दोस्तों आपको कोशिश करनी होगी कि आप रिफाइंड फूड की एवज में आप होल ग्रेन अनाज जैसे रोटी गांव की रोटी जौहरी की रोटी कुकीज दाल से बना खाना खाए तो ज्यादा बेहतर होता है इससे आपको आपके शरीर में फाइबर अच्छी तरह से पहुंचता है।

weight loss tips in hindi – यह आपके शरीर को मेटाबोलाइज्ड करने में अधिक मदद करता है और जल्दी बच्चन भी होता है यह लंबे समय तक शरीर में एनर्जी देने का काम करता है जिससे कि आपको पूरे सारे दिन आपके बॉडी में एनर्जी मिलती रहती है यह आपकी शरीर में भूख और चीनी या मीठे पदार्थ कम खाने की तलब कम करता रहता है।

2) psychological preparedness ( मानसिक इच्छा मानसिक तैयारी )

आपको अपने पढ़ते हुए वजन के लिए लोगों से शर्मिंदा होने की जरूरत नहीं है या गिल्टी फील होने की जरूरत नहीं है इसके लिए आप अपने यहां आस-पास के दोस्त फ्रेंड्स या नहीं भर से मदद ले सकते हैं आप उनसे कह सकते हैं कि वे जब आपको बर्गर पर जाकर जैसी जरूरी गैर जरूरी चीजें खाते हुए देखे तो आपको तुरंत ऐसा ना करने के लिए कहें इससे आप मोटिवेट हो सकते हैं और आपको वेट लॉस ( वेट लॉस टिप्स इन हिंदी ) करने में काफी मदद मिल सकती है। weight loss tips in hindi .

3) अपने खाने को पहचाने और जाने ( know your food )

आपको सबसे पहले यह सुनिश्चित करना होता है कि आप अपना जब खाना सिलेक्ट करते हैं तो सबसे पहला अलर्ट होना बहुत जरूरी होता है आपको बस इतना ख्याल रखना है कि आपके बॉडी के अकॉर्डिंग फंक्शन के लिए अनसैचुरेटेड फैट्स और सेंशुअल फैटी एसिड की आवश्यकता होती है कम फैट या कम शुगर वाले फूड प्रोडक्ट्स में आवश्यक से ज्यादा कैलरी की मात्रा होती है इसके बदले में आपको बिना चीनी वाले फूड्स जिससे कि आपको ख्याल रही भी कम रहेगी और आपका वजन भी कम होगा इसीलिए आप कम कैलरी वाले खाना खाए। weight loss tips in hindi .

4) वजन घटाने का मुख्य साधन है पानी पीना ( use water as a weight loss tool )

अगर आप हर बार जब भूख लग रही है तो आप खाना खाने जा रहे हो या नहीं लंच या डिनर से पहले ठीक पानी पीने की कोशिश करें यह एक निश्चित समय तक अपनी भूख को तुरंत कम करने का एक असरदार और सही तरीका है अधिक पानी पीने से आपके शरीर में मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाता है और आपका पेट भरा हुआ लगता है इसीलिए आप हमेशा पानी पीते रहे।

5) खाना कम खाने के लिए खुद को मैनिपुलेट करें ( manipulate yourself to reduce food intake )

खाने की क्वांटिटी को धीरे धीरे कम करने की कोशिश करें इससे आपको कम खाने की आदत लग जाएगी धीरे-धीरे आपका खाना कम करने से आपको ज्यादा भूख भी नहीं लगेगी यह आप एक स्टेप बाय स्टेप कर सकते हैं। weight loss tips in hindi .

आपको यह भी ध्यान में रखना होगा कि आपके डायनिंग टेबल या आपके खाने के प्लेट में आप की गैलरी की मात्रा सीमित रहनी चाहिए आपको ज्यादा कैलरी नहीं लेनी है इसीलिए एक साथ बड़े सर्विस लेने की अपेक्षा ना करें आप छोटे-छोटे सर्वे लेने से आपका दिमाग यह मान लेते हैं कि आप कुछ ज्यादा ही खा लिया है या तो फिर आप ज्यादा खा नहीं पाएंगे इस हिसाब से। weight loss tips in hindi .

6) शरीर में फाइबर का उपयोग करें ( use fibre to your advantage )

अगर आप अपने खाने में अधिक 5 रन शामिल करने की कोशिश करते हैं इसमें सॉल्युबल फाइबर और इनसोल्युबल फाइबर होना जरूरी है इससे आपको पेट भरा भरा सा लगता है और आपको ज्यादा देर तक भूख नहीं लगेगी आप इसमें पत्तेदार सलाद फागुन सिल्क फाइबर पाया जाता है जो आपको नहीं सरल तरीके से फूड इनटेक को कम करने में मदद करता है ऐसा इसलिए क्योंकि कच्ची सलाद खाने का मतलब है कि आपको अधिक जवानी की जरूरत नहीं होती है और इसे एक्स्ट्रा चबाने के साथ-साथ आप लगातार लाल निकलने से कुछ घंटों के लिए बुक कंट्रोल भी हो जाती है।

7) खुद को नमक से दूर रखें ( keep away from Salt )

नमक जो है आप आपके शरीर में पानी को होल्ड करके रखता है इसीलिए इसका कम सेवन आप करना आपके लिए बेहतर होगा इसके अलावा नमक ब्लड प्रेशर को हाई करता है जिससे आपको पसीना आता है पसीना आएगा तो आपको भूख प्यास लगेगी और कुछ ना कुछ खाने का आपका मन करेगा इसीलिए आप नमक कम खाएं नमक का सेवन भी कम करें जिसके लिए आप चाहिए कोल्ड ड्रिंक पिएंगे जिन में शुगर होती है जो आपके लिए वजन वेट लॉस कम करने के लिए सही नहीं है।

8) शुगर को burn kare ( burn your sugar )

यदि आप मीठा या शुगर से बनी हुई चीजें खाने से पहले आपको कोई रोक नहीं पाता है आप सुबह नाश्ते मैं उन्हें ले सकते हैं इससे आपका शरीर पूरे दिन किए गए मिल से क्या मिली गैलरी का उपयोग करेगा फिर भी कोशिश करें कि आप शुगर और उस से बनी हुई चीजें कम ही खाएं इससे आपके शरीर में फैट कम होने में मदद मिलेगी।

9) वर्कआउट करें ( do exercise )

आपको अपना वजन कम करने के लिए शुरुआत में थोड़ा वर्कआउट करना जरूरी है ऐसा नहीं कि आप हेवी वर्क आउट करें और ना ही एक्सरसाइज का प्लान उदाहरण के लिए आपको सीढ़ियों से ऊपर नीचे नीचे से ऊपर चढ़ना एक सबसे आसान तरीका है सबसे सरल 8 की एक्साइज है जो आपके हिप्स और पैर जांघों को टोन करता है। बाजार में घूमना अपने मोबाइल पर बात करते समय चलना फिरना और घरेलू काम करना यह भी एक बेस्ट एक्सरसाइज है वजन कम करने के लिए खाना खाने के बाद टहलना। weight loss tips in hindi .

10) वजन घटाने की सावधानियां आप को नजरअंदाज नहीं करनी चाहिए ( weight-loss precaution you shouldn’t ignore )

आप वजन कम करने के लिए समय अपने शरीर के प्रेम को बनाए रखना महत्वपूर्ण है और जरूरी भी है वजन कम करने से अक्सर प्रोटीन की कमी होती है इसे आप की मसल्स भी कम हो जाते हैं इसलिए आप आपकी अपनी बॉडी के लिए उपयुक्त प्रोटीन लेना भी बहुत जरूरी है आप पनीर वाइट एक खा सकते हैं इसके अलावा आप वजन में से बैट का वजन कम होगा और मसल्स भी लॉस होगा आप आप समझ गए होंगे कि नहीं सरल तरीके से वजन कैसे कम कर सकते हैं और आपको क्या-क्या करना होगा और क्या नहीं। weight loss tips in hindi .

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