योग और योगासन हिंदी में what is yoga in Hindi

Spread the love

योग क्या होता है ? Yoga meaning in Hindi ? What is yoga in Hindi ?

योगा yoga in Hindi यह सही तरीके से किए जाने वाले दैनंदिन जीवन की एक क्रिया मानी जाती है यह हमारे जीवन से जुड़े मानसिक भावनात्मक अध्यात्मिक पहलुओं के लिए काम करती है योगा का मतलब होता है कि बांधना एकता को बांधना इस शब्द की जड़ है संस्कृत शब्द इसका मतलब होता है जुड़ना।व्यावहारिक स्तर पर अगर देखा जाए तो योग शरीर मन भावनाओं को संतुलित करने के लिए तालमेल बनाने के लिए एक बहुत ही अच्छा साधन है यह योग एक आसान सी भाषा में समझे तो शरीर को सुदृढ़ रखने मन को शुद्ध रखने के लिए किया जाता है।

योग yoga in Hindi का सबसे अधिक लाभ होता है अपने शरीर के बाहरी हिस्से में होता है जो ज्यादातर लोगों के लिए व्यावहारिक दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण होता है इससे अंग की मांसपेशियां नसे अच्छी तरह से काम करती हैं।

इंसान की फिजिकल बॉडी में योग मानसिक और भावनात्मक स्तर पर काम करता है रोजमर्रा की जिंदगी से इंसान थक जाता है और तनाव में आ जाता है इसके लिए योग करना बहुत ही सुखद होता है जिससे तनाव भी कम होगा और आपका शरीर भी स्वस्थ रहेगा।

 yoga in Hindi
yoga in Hindi
Yoga quotes in Hindi – yoga in Hindi

योग विस्मरण में दफन एक प्राचीन मिथक नहीं है । यह वर्तमान की सबसे बहुमूल्य विरासत है आज की आवश्यकता है और कल की संस्कृति है। – स्वामी सत्यानंद सरस्वती

योगा के फायदे हिंदी में योग के लाभ हिंदी में benefits of yoga in Hindi – yoga asanas in Hindi

युवा के बहुत सारे लाभ होते हैं इसमें युवा के भी बहुत सारे प्रकार होते हैं अक्सर योगा के लाभ इंसान को शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ बनाने के लिए होता है शारीरिक और मानसिक उपचार से योग सबसे अधिक लाभ होता है इतना ही नहीं इंसान को शक्तिशाली और प्रभावी बनाता है।

योग yoga in Hindi से इंसान के अस्थमा मधुमेह रक्तचाप गठिया पाचन विकार और अन्य बीमारियों का उपचार उपलब्ध है खासतौर पर इंसान को मानसिक रूप से स्वस्थ बनाने के लिए योगा किया जाता है।

अधिकांश लोगों में देखा गया तो केवल तनावपूर्ण समाज में स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए योग का उपयोग करते हैं अक्सर योगा का शरीर के लिए भी काफी फायदा होता है इंसान की बुरी आदत है छोड़ती है इंसान का एक अपना रूटीन बन जाता है जैसे कि सारे दिन कुर्सी पर बैठे रहना इंसान तक जाता है वह हम ना करना खानपान सही ना होना अगर आप योगा शुरू करेंगे तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा।

योगा के इसके अलावा भी आध्यात्मिक लाभ भी बहुत सारे मौजूद हैं अगर इसका विवरण करना आसान नहीं होगा क्योंकि इसके बहुत सारे अलग-अलग तरीके से फायदे होते हैं अगर एक हिसाब से देखा जाएगा तो योग के अपने मानसिक भौतिक आत्मिक और आध्यात्मिक रूप से फायदे होते हैं।

योगा करने के नियम हिंदी में rules of yoga in Hindi

आप अगर युवा कर लेना चाहते हैं तो आपको योगा करने के लिए कुछ सरल नियमों का पालन करना चाहिए जिससे कि आपके शरीर को और मानसिक पूरा आपको फायदा मिले इसीलिए आपको योगा को नियम में रहते हुए ही करना होगा।

आपको किसी गुरु के निर्देशन में ही योगा का अभ्यास करना चाहिए।

सूर्योदय और सूर्यास्त के वक्त योगा का सबसे अच्छा समय माना जाता है।

योगा करने से पहले आपको स्नान जरूर करना चाहिए।

योगा को खाली पेट ही करना चाहिए और नाश्ते से पहले 2 घंटे पहले ही करना चाहिए।

योगा करने के लिए आपको सूती कपड़े पहनने चाहिए।

आपको योगा करने के लिए तन मन सच्चा होना चाहिए और बुरे ख्याल दिमाग में नहीं होने चाहिए।

आपका आसपास का वातावरण निसर्गरम्य होना चाहिए।

आपके आसपास का वातावरण शांत होना चाहिए।

आपका ध्यान एकाग्रता होना चाहिए।

आप जबरदस्ती योगा नहीं कर सकते।

आपको योगा धीरे-धीरे करना चाहिए।

आपको योगा करने के लिए रोज एक समय देना चाहिए।

आपको योगा करने के बाद 1 घंटे तक नहाना नहीं चाहिए और उसके साथ ही आपको खाना भी नहीं चाहिए।

योगा के प्रकार हिंदी में types of yoga in Hindi

योगा yoga in Hindi के प्रमुख रूप से अगर देखा जाए तो यहां पर चार प्रकार होते हैं।

राजयोग हिंदी मे rajyog in Hindi

इसका मतलब होता है कि शाही यह योग शाखा का सबसे महत्वपूर्ण अंग है इस योग में कुल आठ अंग होते हैं जिसके कारण इसका नाम अष्टांग पड़ा है इसे योग सूत्र में पतंजलि में उल्लेख किया जाता है यह आठ अंग इस प्रकार होते हैं यम शपथ लेना नियम आचरण करना आसन प्राणायाम स्वास्थ्य नियंत्रण करना प्रत्याहार इंद्रियों को नियंत्रण करना धारण एकाग्रता ध्यान मेडिटेशन और समाधि परमानंद या अंतिम मुक्ति राजयोग आत्मा विवेक और ध्यान करने के लिए होता है और व्यक्तियों को यह सबसे ज्यादा आकर्षित करता है आसान राजयोग सबसे ज्यादा प्रसिद्ध अंग होता है यहां पर सब से अधिकतर लोगों में योग का अर्थ आसन माना जाता है किंतु आर्सेनिक प्रकार योग का सिर्फ एक हिस्सा है योगासन अभ्यास में कई ज्यादा है।

कर्मयोग हिंदी में karmayog in Hindi

योगा yoga in Hindi का दूसरा प्रकार है कर्मयोग कर्मयोग का मतलब होता है कि हमें से इसमें से कोई भी इससे बच नहीं सकता कर्मयोग का सिद्धांत होता है कि जो भी हम अनुभव करते हैं वह अपने कार्यों या अतिथियों द्वारा बनाया जाता है इस बारे में जागरूक होने से वर्तमान में भविष्य अपना अच्छा बना सकते हैं जो हमें नकारात्मक और स्वास्थ्य होने से मुक्त करता है परमात्मा आरोही कार्रवाई का एक मार्ग है जब भी अपना हम काम करते हैं तो अपना जीवन निस्वार्थ रूप से जीते हैं दूसरी की सेवा करना और करते हैं ऐसे ही हम कर्मयोग कहते हैं।

भक्ति योग हिंदी में bhakti yog ine Hindi

भक्ति योग yoga in Hindi यह भक्ति ओं का वर्णन करने के लिए योग बनाया गया है सभी के लिए सृष्टि और परंपरा को देखकर भक्ति योग का और लोगों को भावनाओं को नियंत्रण करने के लिए यह एक सकारात्मक तरीका माना जाता है भक्ति का मार्ग हमें सभी के लिए स्वीकार्यता और सहिष्णुता पैदा करने का अवसर देता है।

ज्ञान योग हिंदी में Gyan yog in Hindi

अगर हम भक्ति को मन से योगा मानते हैं तो ध्यान योग बुद्धि का योग होता है यह बुद्धि के लिए किया जाने वाला योग होता है ध्यान योगा सबसे कठिन योगा में से माना जाता है साथ ही साथ सबसे प्रत्यक्ष भी इसे किया जाता है इच्छुक होते हैं इसे वही लोग कर पाते हैं।

योग कब करें और योगा करने का सही समय क्या है हिंदी में ? – what is the best time of practice yoga in Hindi

योगा yoga in Hindi करने का सबसे सही समय होता है सूर्योदय उसे एक घंटा या दो घंटा पहले अगर आप आपके मुमकिन ना हो तो आप सूर्यास्त के समय भी योगा कर सकते हैं इसके अलावा और भी बातें हैं जिसको आप को ध्यान में रखना चाहिए।

आपको दिन में एक समय निर्धारित करना होता है।

सब आसन किसी योगा मैट की आपको बिछाकर ही करना जरूरी है।

आप योगा किसी खुले जगह में कर सकते हैं जैसे कि निसर्गरम्य जगह यानी पार्क खुली जगह छत पर भी आप कर सकते हैं एक बात का आपको जरूर ध्यान रखना चाहिए कि आपको खुलकर सांस लेना चाहिए उसी खुली जगह में आपको करना चाहिए।

योगासन की सूची हिंदी में list of yoga poses in Hindi

1 thought on “योग और योगासन हिंदी में what is yoga in Hindi”

Leave a Comment